इस शहर में बनता है अंग्रेजों का पसंदीदा प्लांटर, देश-विदेश में किया जाता है एक्सपोर्ट

पीयूष शर्मा/मुरादाबाद: यूपी का मुरादाबाद पूरी दुनिया में पीतल नगरी के नाम से जाना जाता है. यहां पर पीतल से बना प्रोडक्ट देश-विदेश में एक्सपोर्ट किया जाता है. इन पीतल के उत्पादों पर चार चांद लगाने का काम करते हैं यहां के शिल्पगुरू, जो अपनी सुंदर-सुंदर नक्काशी से इन्हें और ज्यादा खूबसूरत और आकर्षित बनाते हैं. इस वजह से यहां के उत्पाद देश-विदेश में पसंद किए जाते हैं. ऐसा ही प्लांटर नाम का उत्पादन यहां पर किया जाता है. यह प्लांटर डेकोरेशन में इस्तेमाल किया जाता है. इसके साथ ही बताया जाता है कि यह प्लांटर अंग्रेजों का पसंदीदा था, जो आज भी जिले में बनता है. इसे साउथ और गल्फ समेत कई जगहों पर पसंद किया जाता है.

पीतल कारोबारी शैलेश चंदा ने बताया कि मुरादाबाद में पीतल के प्लांटर तैयार किए जाते हैं. इसके साथ ही यहां पर आपको हर तरह के प्लांटर देखने को मिल जाएंगे. वैसे तो प्लांटर आयरन का भी बनता है, लेकिन यहां पर पीतल से बनाया जा रहा है. इसके साथ ही यहां पर इनडोर और आउटडोर प्लांटर भी मिलते हैं. वातावरण को ध्यान में रखते हुए लोग इनका इस्तेमाल करते हैं. इसके साथ ही अंग्रेज भी इन्हीं प्लांटर को पसंद करते थे और डेकोरेशन में इस्तेमाल करते थे.

जबरदस्त डिजाइन में मिलता है प्लांटर
उन्होंने आगे बताया कि आप किसी भी साइज में यहां से प्लांटर ले सकते हैं. सबसे छोटा प्लांटर आपको 250 रुपये में मिल जाएगा. बाकी बड़े से बड़ा प्लांटर आपके बजट के ऊपर निर्भर करता है. ये घर की बालकनी, छत, इनडोर टेंपरेचर में लगाए जा सकते हैं. इसके लिए आपको बस हवा-पानी का ध्यान रखना होगा.

Tags: Local18, Moradabad News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *