इस व्यक्ति ने यूट्यूब से सीखी ये कला, अब इंस्टाग्राम से कमा रहा लाखों

कैलाश कुमार/बोकारो.बोकारो के सेक्टर 1 के अवित अपने बेहतरीन पेंसिल स्केच कला से लोगों को खूब प्रभावित कर रहे हैं. लोगों की फोटो देखकर हुबहू पेंसिल स्केच से बना रहे हैं. उसे स्केच को ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से बेचते हैं. लोकल 18 से खास बातचीत में अवित ने कहा कि उसे बचपन से कला के प्रति बहुत रुचि रही है. अब वह बीते 5 सालों से पेंसिल स्केच बनाने का काम कर रहे हैं. उन्होंने यह कला यूट्यूब से देखकर सीखा है. वह A3 और A4 साइज में पेंसिल से स्केच बनाकर अच्छी आमदनी कर रहे हैं .

अवित ने बताया कि वह A3 और A4 आकर के पेंसिल स्केच बनाते हैं. जिसमें A3आकर केस्केच की कीमत 1000 रुपए होती है. वहीं A4 आकर के पेंसिल स्केच की कीमत 500 रुपए है .वहीं, फ्रेमिंग के साथ स्केच लेने पर ग्राहकों 200 रुपए अलग से चार्ज किए जाते हैं.एक पेन पेंसिल स्केच बनाने में लगभग 4 से 5 घंटे का समय लगता है.

हो रही अच्छी कमाई
इसके अलावा अवित अपने इंस्टाग्राम अकाउंट अवित आर्ट पर ऑनलाइन स्केच की बिक्री करते हैं. इसके साथ ही रोजाना सेक्टर 4 बोकारो मॉल के सामने दोपहर 1:00 बजे से लेकर शाम 5:00 तक स्टॉल भी लगते हैं. उनके पास हर महीने 30 से 40 ऑर्डर्स आ जाते हैं. वहीं, के कला प्रशिक्षण को लेकर अवित ने बताया कि उन्होंने यूट्यूब पर देकर पेंसिल स्केच सीखा है. वह साउथ अफ्रीका के प्रसिद्ध स्केच आर्टिस्ट जोनो ड्राई को अपना आदर्श मानते हैं. फिलहाल, वह बाघमारा कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई कर रहे हैं. उनका अगला लक्ष्य प्रोफेशनल स्केच आर्टिस्ट बनना है.

Tags: Bokaro news, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *