इस राज्य में अब महिलाओं के साथ अपराध करने वाले को नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी, बनेगा सख्त कानून

सौरभ तिवारी/ रायपुर. देश भर में महिलाओं के साथ अनेक तरह के अपराध होते हैं. वहीं कई मामलों में ये अपराधी छूट भी जाते हैं. कई ऐसे मामले होते हैं जिनमें महिलाओं के साथ अपराध में संलिप्तता के बावजूद लोगों को नौकरी या सरकारी नौकरी मिल जाती है. वहीं इस मामले में अब छत्तीसगढ़ में एक बड़ा फैसला लिया गया है. राज्य के मुखमंत्री भूपेश बघेल ने घोषणा की है कि राज्य में अब आने वाले समय में महिलाओं के साथ अपराध के मामले में संलिप्त किसी भी व्यक्ति को सरकारी नौकरी नहीं दी जाएगी. इसके लिए सख्ती से कानून भी बनाया जाएगा और इस बात का ध्यान रखा जाएगा की कोई भी ऐसा व्यक्ति जो महिलाओं के साथ किसी भी प्रकार के अपराध में शामिल हो उसे राज्य में सरकारी नौकरी ना दी जाए.

राजधानी में स्वतंत्रता दिवस समारोह में बोलते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि उनकी सरकार महिला उत्पीड़न और यौन अपराधों के मामलों में आरोपी व्यक्तियों के लिए सरकारी नौकरी के अवसरों पर सख्ती से रोक लगाएगी. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कई घोषणाएं की, जिसमें महिलाओं के खिलाफ अपराधों में शामिल लोगों पर सरकारी नौकरियों पर प्रतिबंध, स्कूली पाठ्यक्रम में एआई और मशीन लर्निंग को एकीकृत करना, छात्रों को मुफ्त परिवहन प्रदान करना शामिल है.

शिक्षा में प्रौद्योगिकी के महत्व को रेखांकित करते हुए, मुख्यमंत्री बघेल ने आगामी शैक्षणिक सत्र से स्कूली पाठ्यक्रम में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई), मशीन लर्निंग और internet of things जैसे तकनीकी विषयों को शामिल करने की घोषणा की. सरकारी कॉलेजों में शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को नई शुरू की गई मुफ्त परिवहन सुविधा से लाभ होगा, जिससे कॉलेज और घर के बीच उनका आवागमन आसान हो जाएगा.

.

FIRST PUBLISHED : August 18, 2023, 08:52 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *