इस युवती ने जीता शहर के लोगों का दिल, गरीबों को खिलाती है मुफ्त में खाना

मोहन प्रकाश/सुपौल. कहते हैं ईश्वर भूखे पेट जगाता जरूर है, लेकिन भूखे पेट कभी सुलाता नहीं है. इस कहावत को सुपौल की एक युवती ने अपने कार्यों से साबित किया है. 25 वर्षीया दीपिका झा,  ने शहर में रोटी बैंक चलाने का निर्णय लिया है. उसने ठाना है कि शहर में अब कोई भी असहाय व्यक्ति रात में भूखा नहीं सोएगा. इस पहल के जरिए, दीपिका झा ने गरीबों और असहाय लोगों के लिए एक सार्वजनिक स्थान साबित किया है, जहां उन्हें निःशुल्क रोटियां उपलब्ध हैं. इसके जरिए, वह भूख से जूझ रहे लोगों को सहारा प्रदान कर रही है और उन्हें एक आशापूर्ण आधार प्रदान कर रही है कि कोई भी रात में भूखा सोने की स्थिति में नहीं होगा. दीपिका झा की इस सामाजिक पहल की सराहना करते हुए उसे एक आदर्श नागरिक के रूप में प्रमोट किया जा रहा है.

सहेलियों से हुई प्रेरित
दीपिका बताती है कि कुछ समय पहले वह अपनी सहेलियों से मिलने सहरसा गई हुई थी. वहां उसने उनलोगों को रोटी बैंक के माध्यम से शहर के गरीब, असहाय और बेसहारा लोगों को खाना खिलाते देखा. इससे प्रेरित होकर उसने भी ऐसा करने का संकल्प ले लिया. सहरसा से लौटने के बाद उसने शहर के प्रबुद्धजनों को अपने विचार से अवगत कराया. दीपिका बताती है कि देखते ही देखते कई लोग इस काम में सहयोग करने के लिए तैयार हो गए. इसके बाद बीते 25 जून 2023 को दीपिका ने रोटी बैंक की शुरूआत की. अब वह और उसके सहयोगी अस्पताल, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों पर जाकर भूखे लोगों को खाना खिलाती है.

रोज 50 से अधिक भूखों का भर रही पेट
अपने अभियान को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता दीपिका झा कहती हैं कि वह अबतक 3500 से अधिक भूखे और बेसहारा लोगों को खाना खिला चुकी है. रोजाना औसतन 50 से अधिक भूखे लोगों तक रात में खाना पहुंचाती है. खाना के लिए उसे कई होटल संचालकों से सहयोग मिलता है. दीपिका ने बताया कि उसकी संस्था से जुड़े समाजसेवी अपना जन्मदिन और शादी की वर्षगांठ जैसे विशेष उत्सव गरीब और बेसहारा लोगों के साथ मनाते हैं. इस दिन खाना के साथ-साथ मिठाई, केक सहित अन्य कई प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन बांटकर खुशियां मनाते हैं. सुपौल रेडक्रॉस सोसाईटी के सचिव राम कुमार चौधरी और वरिष्ठ अधिवक्ता शरद मोहनका बताते हैं कि दीपिका का प्रयास सकारात्मक है. अगर हम लोगों के छोटे से सहयोग से शहर में कोई भूखा नहीं सोएगा ताे यह बड़ी खुशी की बात होगी.

Tags: Bihar News, Latest hindi news, Local18, Supaul News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *