इस मिठाई के बिना मकर संक्रांति का पर्व अधूरा! साल भर रखकर खाएं… नहीं होगी खराब

आकाश कुमार/जमशेदपुर. नए साल 2024 का पहला पर्व यानी मकर संक्रांति के लिए बाजारों में लोगों की भीड़ उमड़ना शुरू हो गई है. 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाएगी. ऐसे में लोग खूब खरीदारी कर रहे हैं. मकर संक्रांति पर कोई दही-चूड़ा तो कोई मूढ़ी लड्डू खाना पसंद करता है. वहीं, बच्चे पतंग उड़ाने के लिए बेताब रहते हैं.

सभी के बीच लोकप्रिय मिठाई और साल में एक ही महीना मिलने वाली मिठाई तिलकुट की भी बिक्री जोरों पर है. दुकान संचालक सुनील कुमार ने बताया कि 25 साल से तिलकुट का कारोबार करते हैं और महीने में बस एक ही बार इस मिठाई को बनाया जाता है जो खास पुरुलिया के कारीगर के हाथों से तैयार होती है. इसकी मांग मकर संक्रांति पर जमकर होती है.

साल भर रखकर खा सकते हैं
आगे बताया, इसे बनाने के लिए खास तिल को अच्छी तरह से धोकर उसमें चीनी, सौंफ, इलायची मिलाई जाती है. काफी देर तक धीमी आंच में पका कर गोल-गोल लोइया बनाकर उसे 5 से 7 मिनट तक लोहे की मदद से कूटा जाता है. जिससे उसका नाम पड़ गया है तिलकुट. तिलकुट की यह खासियत है कि आप इसे आराम से साल भर रखकर खा सकते हैं.

जानें कीमत
कीमत की बात करें तो चीनी वाला तिलकुट 240 रुपये प्रति किलो, गुड़ वाला तिलकुट 280 रुपये प्रति किलो और खोवा वाला 400 रुपए प्रति किलो बिक रहा है. खरीदारी करने आई श्वेता तिवारी ने बताया कि मकर संक्रांति उनका सबसे पसंदीदा पर्व है. इस दिन वह सुबह स्नान करके दान पुण्य करती हैं और फिर तिलकुट और गुड़, चूड़ा, दही का भोजन करके दिन की शुरुआत करती हैं.

Tags: Food 18, Jamshedpur news, Local18, Makar Sankranti

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *