इस मार्केट में मिलता है कई प्रकार के गुड़, काफी दूर- दूर से खरीदने पहुंचते हैं लोग, जानें लोकेशन

विशाल कुमार/छपरा: अमूमन हर शहर में ऐसा बाजार होता हो जो खास प्रोडक्ट के लिए प्रसिद्ध होता है, और खरीदारी के लिए यहां लोगों की भीड़ भी जुटती है. बिहार के छपरा में भी कई ऐसे बाजार मिल जाएंगे जो खास प्रोडक्ट को लेकर अपनी अलग पहचान बना चुका है. उन्हीं में से एक है छपरा के मौना चौक के पास लगने वाला गुड़ बाजार. स्थानीय भाषा में लोग इसे मीठा बाजार भी कहते हैं. यहां की खासियत यह है कि कम कीमत पर कई प्रकार के गुड़ मिल जाएगा.

यहां ग्रामीण क्षेत्र में तैयार होने वाले लोकल गुड़ को किसानों से व्यापारी खरीदकर लाते हैं और बिक्री करते हैं. यहां मिलने वाला गुड़ पूरी तरह से शुद्ध रहता है. गुड़ स्वास्थ्य के भी लाभदायक है और इससे कई प्रकार के आइटम भी लोग अपने घरों में बनाते हैं. खासकर मकर संक्रांति तक इसकी बिक्री जबरदस्त होती है. मौना चौक स्थित गुड़ मार्केट यूँ तो सालोभर गुलजार रहता है, लेकिन सर्दियों के मौसम में लोगों की चाहलकदमी बढ़ जाती है.

गुड़ बाजार के नाम से प्रसिद्ध है छपरा का मौना चौक
बता दें कि मकर संक्रांति को लेकर अभी इस बाजार में जबरदस्त भीड़ है. यहां लोकल और बाहरी दोनों गुड़ मिल जाता है. इस बाजार में मुख्य रूप से चार प्रकार का गुड़ मिलता है. जिसमें गिला और सूखा दोनों शामिल है. दुकानदार रोशन कुमार ने बताया कि चार प्रकार का गुड़ अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल करते हैं.लाल गुड़ को मकर संक्रांति में बनाए जाने वाले में लाई में इस्तेमाल करते हैं. वहीं भूरा गुड़ को दही चूड़ा खाने में करते हैं. जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है. सफेद भेली गुड़ खाने या पकवान बनाने के उपयोग में लाया जाता है. यहां दर्जनों की संख्या में गुड की दुकान आपको मिल जाएगा.

लोकल गुड़ को बाजार में दी जाती है अधिक प्राथमिकता
दुकानदार रोशन कुमार ने बताया कि यह बाजार काफी पुराना है. यहां पहले दादाजी गुड़ बेचा करते थे उसके बाद पापा और अब खुद बेच रहे हैं. उन्होंने बताया कि बाहर से भी गुड़ मंगाते हैं, लेकिन यहां लोकल गुड़ को अधिक प्राथमिकता दी जाती है. इसके पीछे की वजह यह है स्थानीय किसानों को इसका सीधा फायदा मिलता है. उनकी कमाई हो जाती है. यहां के व्यापारीकिसानों के घर जाकर गुड़ खरीद लेते हैं उन्हें बाजार आने की झंझट से मुक्ति मिल जाती है. जिससे उनकी बचत हो जाती है और सही दाम मिलने से किसान भी खुश रहते हैं. रोशन ने बताया कि सभी गुड़ का अलग- अलग रेट है. जिसमें भूरा गुड़ 60 रुपए प्रति किलो, लाल गुड़ 50 रुपए प्रति किलो के भाव से मिलता है. सबसे कम रेट का गुड़ इस बाजार में 35 रुपए किलो बिकता है.

Tags: Bihar News, Chapra news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *