इस मंदिर कमेटी ने पेश की मिसाल, कुष्ठ-टीबी मरीजों के लिए किया यह काम

गौरव सिंह/भोजपुर. बिहार के आरा में मौजूद महथिन माई मंदिर के कमिटी द्वारा 32 मरीजों को गोद लिया गया. जिसमें कुष्ठ और टीवी के मरीज शामिल है. मंदिर कमेटी के द्वारा इन सभी रोगियों के इलाज से ले लर खाने पीने तक कि सुविधा दी जायेगी. महथिन मंदिर कमेटी के ओमप्रकाश गुप्ता ने बताया कि गोद लिए जाने के बाद इन मरीजों को चावल, आटा, तेल व मशाला समेत अन्य सामाग्री उपलब्ध कराकर पिछले तीन माह से भोजन की व्यवस्था करायी जा रही है. अब वस्त्र व अन्य सामान भी उपलब्ध कराने की तैयारी की गयी है.

महथिन मंदिर कमेटी, बिहिया ने 22 कुष्ठ मरीजों व 10 टीबी मरीजों समेत कुल 32 मरीजों को गोद लिया है. गोद लिए जाने के बाद इन मरीजों को मंदिर कमेटी द्वारा हर तरह की सुविधा प्रदान की जा रही है. ताकि इन्हें किसी तरह की परेशानी न हो. महथिन मंदिर कमेटी के इस कार्य की काफी सराहना हो रही है. मंदिर कमेटी के सेवा भाव व कार्य की विभिन्न संगठनों संस्थानों ने सराहना की है.

मरीजों की सेवा में आगे आकर गोद लेने का फैसला
स्वास्थ्य विभाग ने अभियान चलाकर बिहिया प्रखंड के कुष्ठ मरीजों व टीबी मरीजों को चिन्हित किया. इसके बाद इन मरीजों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, बिहिया में बुलाया गया.इसके बाद महथिन मंदिर कमेटी इन मरीजों की सेवा में आगे आकर गोद लेने का फैसला लिया.महथिन मंदिर कमेटी के ओमप्रकाश गुप्ता ने बताया कि गोद लिए जाने के बाद इन मरीजों को चावल, आटा, तेल व मशाला समेत अन्य सामाग्री उपलब्ध कराकर पिछले तीन माह से भोजन की व्यवस्था करायी जा रही है. अब वस्त्र व अन्य सामान भी उपलब्ध कराने की तैयारी की गयी है.

मंदिर लोक आस्था व आदर्श विवाह का प्रमुख केन्द्र
बिहिया का पवित्र महथिन मंदिर लोक आस्था व आदर्श विवाह का प्रमुख केन्द्र है. माता रानी का दर्शन पूजन और माथा टेकने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु पहुंचते है. शादी विवाह के दिनों में यहां शादी समारोहों का तांता लगा रहता है. युवा जोड़े पूरी सादगी के साथ शादी के पवित्र बंधन में बंधते है. महथिन मंदिर कमेटी को विभिन्न मदों में आय होती है. मंदिर में होने वाली आय को मंदिर कमेटी मंदिर के विकास के साथ- साथ सामाजिक कार्यों पर भी खर्च करती है. आपदा के दौरान भी मंदिर कमेटी चौकस व सतर्क होकर सेवा में जुट जाती है.

55 साल से इस दुकान की घी-दही का कोई तोड़ नहीं, 3 जिले से खरीदने आते हैं स्वाद के दीवाने

सामाजिक कार्यों में हमेशा रहता है आगे
शिक्षा व स्वास्थ्य समेत अन्य सामाजिक कार्यों में हमेशा आगे रही है महथिन मंदिर कमेटी गौरतलब हो कि लोगों की सेवा और सामाजिक कार्यों में महथिन मंदिर कमेटी हमेशा आगे रहकर कार्य करता है. चाहे वह शिक्षा का क्षेत्र हो या फिर चिकित्सा का, मरीजों की सेवा में महथिन मंदिर कमेटी द्वारा निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा भी चलता है. ताकि ससमय मरीजों को अस्पताल पहुंचाया जा सके.

यहां मिल रहे सर्दी के सबसे सस्ते गर्म कपड़े, 300 रुपए में लेकर जाएं कंबल-रजाई

मंदिर कमेटी के ओमप्रकाश गुप्ता ने बताया कि प्रखंड परिसर सर में नवनिर्मित पुस्तकालय के भवन में मंदिर कमेटी द्वारा पिछले दिनों एयरकंडीशन लगाया गया है. ताकि गर्मी के मौसम में विद्यार्थियों को पठन-पाठन में कोई परेशानी न हो.

Tags: Bhojpur news, Bihar News, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *