इस फल को क्यों कहा जाता है सेहत का पावरहाउस, 6 कारण जान लेंगे तो आप भी हो जाएंगे मुरीद, हर तरह से फायदेमंद

हाइलाइट्स

नाशपाती डायबिटीज मरीजों के लिए बेहतरीन नाश्ता बन सकता है.
नाशपाती में विटामिन सी और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं.

Pears Nutrition of Powerhouse: फल तो हम लोग खाते ही रहते हैं, लेकिन फलों में अगर इस तरह के फल का चयन किया जाए, जिसमें पोषक तत्व तो हों ही, साथ ही यह स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का भी समाधान करें तो इसका महत्व कई गुना बढ़ जाता है. नाशपाती ऐसा ही फल है, जो पोषक तत्व का पावरहाउस है. इसमें सेहत का खजाना छुपा है. नाशपाती में सघन पोषक तत्व होता है. यह हार्ट संबंधित बीमारियों, ब्लड शुगर, पेट संबंधित बीमारियों और वजन कम करने में बहुत लाभदायक है. नाशपाती डाइट्री फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है. इसमें कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स भी पाए जाते हैं.

नाशपाती क्यों है पोषक तत्वों का पावरहाउस?

1. डाइट्री फाइबर- अपोलो अस्पताल, बेंगलुरु में चीफ क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. प्रियंका रोहतगी ने बताया कि नाशपाती अपने गुणों के कारण पोषक तत्वों का पावरहाउस है. इसके कई कारण हैं. भारत में जहां लोगों को पेट से संबंधित समस्याएं ज्यादा रहती हैं, वहीं नाशपाती डाइट्री फाइबर के कारण इस समस्या का समाधान निकाल सकता है. एक नाशपाती का रोजाना सेवन 6 ग्राम डाइट्री फाइबर उपलब्ध कराता है. इस लिहाज से यह कब्ज सहित कई बीमारियों से मुक्ति दिला सकता है.

2. विटामिन- नाशपाती में विटामिन सी और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो भारत के तापमान के हिसाब से बहुत जरूरी है. यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है और इंफेक्शन से बचाता है.

3. मिनरल्स- नाशपाती में पोटैशियम पाया जाता है, जो हार्ट की हेल्थ के लिए जरूरी है. आज जबकि भारत में हार्ट के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है, रोजाना एक नाशपाती इस समस्या को कम कर सकता है.

4. एंटीऑक्सीडेंट्स– नाशपाती में फ्लेवेनोएड और केरोटेनोएड नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है जो सेल को ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से बचाता है. पॉल्यूशन के कारण सेल में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बहुत ज्यादा होता है जिसके कारण कई बीमारियां होती है.

5. शुगर को करता है डाउन– भारत दुनिया का डायबेटिक कैपिटल बनता जा रहा है. नाशपाती डायबिटीज मरीजों के लिए बेहतरीन नाश्ता बन सकता है. खासकर अगर आप सुबह में इसे खाते हैं तो खाना खाने के बाद जो शुगर बढ़ती है, वह नहीं बढ़ेगा.

6. हार्ट हेल्थ के लिए जरूरी– 2019 के एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने 12 सप्ताह तक रोजाना 2 छोटे नाशपाती खाए, उन लोगों में ब्लड प्रेशर बहुत बढ़ गया. हाई ब्लड प्रेशर के कारण हार्ट अटैक, कार्डिएक अरेस्ट जैसी घातक परिस्थितियां सामने आ जाती है. इस प्रकार ऐसे कई कारण है, जिससे कि हमें रोजाना एक नाशपाती खाना चाहिए.

इसे भी पढ़ें-अगर आप भी दिनभर रहते हैं बैठे तो फिर गए काम से, भयंकर बीमारी के हो जाएंगे शिकार, अपनों को पहचानना भी होगा मुश्किल

इसे भी पढ़ें-सब कुछ छोड़ अमृत समान इस रोटी का कीजिए सेवन, कैंसर भी नहीं आएगा सामने, अन्य बीमारियां तो दूर से जाएगी भाग

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *