इस पौधे में होते हैं सैकड़ों औषधीय गुण, मानसिक तनाव के लिए यह रामबाण इलाज

 राहुल मनोहर/ सीकर.एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो मनुष्य को मानसिक तनाव से राहत देता है. एलोवेरा के पौधे के सैकड़ो औषधि फायदे हैं. अगर आप एलोवेरा का रोज सेवन करते हैं तो आपको डॉक्टर के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी. एलोवेरा में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं इसका सेवन करने से त्वचा पर निखार भी आता है. इस कारण एलोवेरा का प्रयोग अनेक कॉस्मेटिक आइटम बनाने में भी किया जाता है.

एलोवेरा एक रसीला और काटेदार पौधा होता है. इसकी अनेकों किसमे होती है. एलोवेरा के पौधे में मोटे मोटे पत्ते होते हैं इन पत्तो में पानी का भंडार है. इन पत्तियो में दो तरह के औषधि पदार्थ होते हैं. पहला जेल, इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है. यह लसलसा पदार्थ सा होता है. जो कि कई अन्य पोषक तत्वों में मिश्रित होती है.

दूसरा रस, इसी रस में औषधीय गुण पाए जाते हैं. एलोवेरा के जेल को कच्चे रूप में और सीधे त्वचा पर लगाया जाता है. एलोवेरा जेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. धूप की कालिमा, कीट के काटने, रैश, कटौती और घावों के साथ मदद कर सकता है. यह एंटिफंगल, जीवाणुरोधी है और कोशिकाओं के उत्थान में मदद करता है.

एलोवेरा की बनती है सब्जी
ग्रामीण क्षेत्र में एलोवेरा का पौधा अधिकांश पाया जाता है. एलोवेरा के पौधे में अधिक पानी देने की आवश्यकता नहीं होती है जिस कारण इसे एक बार लगाने पर धीरे-धीरे यह बढ़ता जाता है. एलोवेरा की सब्जी भी बनाई जाती है. एलोवेरा की सब्जी बनाने से पहले एलोवेरा की पत्तियों को काटकर उन्हें छिला जाता है. छीलने के बाद उसे पर हल्दी लगाई जाती है ताकि उसमें और अधिक औषधीय गुण मिल जाए और उसका कड़वापन थोड़ा कम हो जाए. एलोवेरा की सब्जी बेहद टेस्टी और लाभदायक होती है. राजस्थान में ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं केर और सांगरी के बाद सबसे ज्यादा सब्जी एलोवेरा की ही बनाती है.


एलोवेरा का जूस भी पीने लगे है लोग

एकमात्र एलोवेरा में सैकड़ो तरह के औषधीय फायदे हैं. लोग अब इसे जूस की तरह भी उपयोग में लेने लगे हैं. सुबह मॉर्निंग वॉक पर जाने वाले युवा ,महिला और वृद्ध भी एलोवेरा का जूस पीने लगे हैं. सुबह-सुबह स्टॉल लगाकर जूस वाला एलोवेरा का जूस पिलाता है. एलोवेरा का जूस बनाने वाला इस तरह से जूस बनता है कि लोगों को यह ज्यादा कड़वा नहीं लगता है. इस जूस में पोदीना जैसे अनेक अन्य औषधि पदार्थ भी डाले जाते हैं जो शरीर को और अधिक फायदा पहुंचाने का काम करते हैं. बदलते दौर में एलोवेरा का जूस लोग अधिक पीने लगे हैं. डॉक्टर भी इसे पीने के लिए कहते हैं.

एलोवेरा मानसिक तनाव में आराम देता है
ऐसे तो एलोवेरा के सैकड़ो फायदे हैं. लेकिन वर्तमान दौर में एलोवेरा का उपयोग कॉस्मेटिक आइटम व दवाइयां बनाने में किया जाता है. एलोवेरा से मेकअप प्रोडक्ट्स व मानसिक तनाव दूर करने वाली दवाइयां बनाई जाती है. एलोवेरा में ऐसे अनेक को औषधीय गुण होते हैं जो मानव की मानसिक तनाव को दूर करने में मदद कर शरीर को ठंडा रखने का काम करता है. इसलिए डॉक्टर एलोवेरा का जूस पीने के लिए मरीजों को बोलते हैं.

Tags: Hindi news, Local18, Rajasthan news, Sikar news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *