इस पानीपूरी का लाजवाब स्वाद, खास मसालों से होती है तैयार, 30 सालों से कायम है बादशाहत

सत्यम कटियार/फर्रुखाबादः जब भी बात स्वाद की होती है तो ग्राहक अपने पसंदीदा व्यंजन को ही खाना पसंद करता है. चाहे फिर मिठाई हो या फास्ट फूड की दुकान. फर्रूखाबाद में कमालगंज की पानीपूरी के लिए एक दुकान प्रसिद्ध है.जहां के पानी पूरी के स्वाद भी निराला है. यहां पर पिछले 30 वर्षों से लोगों को स्वादिष्ट पानी पूरी खिलाई जा रही है.

कुनाल हलवाई ने बताया कि यह दुकान उनके पिता ने शुरू किया था. आज उसी को मैं चला रहा हूं.वही इनका कहना है कि इनके पास कई प्रकार के मसालों से तैयार पानी पूरी मिलती है, जो कि आमतौर पर ग्राहकों को काफी पसंद आती है. जिसमें यहां पर दही और हींग के साथ ही आलू मटर और, सादा, तीखा स्वाद, मीठा, लहसुन फ्लेवर, मटर पूरी प्लेट, मात्र 20 रुपए में मिलती है, जो सब्जियों से तैयार किया जाता है.कमालगंज मुख्य बाजार मार्ग पर स्थित यह दुकान है. कुनाल हलवाई की दुकान 30 वर्षों से लगातार यूं ही पानी पूरी के लिए प्रसिद्ध है. उनके यहां पर प्रतिदिन 3000 से 5000 हजार रुपए तक की बचत हो जाती है.

ग्राहक को नहीं मिली ऐसी दुकान
ग्राहक ने बताया कि कानपुर के साथ-साथ लखनऊ जैसे महानगरों में पानी पूरी का स्वाद चखा. लेकिन ऐसा तीखापन सिर्फ यहीं पर मिलता है. जिसके कारण यहां पर ग्राहकों की कतार लगी रहती है, जो कि देर रात तक इसी तरह चलती है. इस दौरान यहां पर मिलने वाली पानी पूरी स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी सही है. इसका अगर आप प्रतिदिन भी सेवन करते हैं तो शरीर पर कोई भी नुकसान नहीं है. जिसमें प्राकृतिक रूप से हरी सब्जियों का भी प्रयोग किया जाता है.

क्या है पानीपूरी बनाने की रेसिपी
दुकानदार बताते हैं कि  पानीपूरी बनाने के लिए इसमें कई फ्लेवर का पानी तैयार करते हैं. जिससे कई प्रकार का स्वाद आता है. सबसे पहले मैदा और सूजी को अच्छे से मिलाकर तैयार किया जाता है. वही कड़ाई में तेल गर्म करके उसमें गोल साइज के बतासे तैयार किए जाते है. वही इसमें पानी बनाने के लिए आपके पास नमक, जीरा, हींग, धनिया, मटर और दही के साथ ही इमली और कई प्रकार के स्पेशल मसालों का प्रयोग करके इन्हे पानी में मिलाकर तैयार किया जाता है.बाद में इस पानी को बतासों  में भरकर ग्राहकों को परोसा जाता है.

Tags: Food, Food 18, Hindi news, Local18, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *