इस पत्ते में छिपे हैं चमत्कारी गुण, डायबिटीज-मोटापा चुटकी में करता है कंट्रोल

पवन सिंह कुंवर, हल्द्वानी. आज हम आपको एक ऐसी औषधि गुणों से भरपूर हरी पत्ते के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे करी पत्ता और कड़ी पत्ता के नाम से जाना जाता है. खाने-पीने की चीजों में इस्तेमाल किया जाने वाला करी पत्ता औषधीय गुणों से भरपूर होता है. यह पत्ता दिखने में छोटा होता है, लेकिन सेहत को कई बड़े फायदे पहुंचा सकता है. करी पत्ता डायबिटीज, हार्ट डिजीज और मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए रामबाण साबित हो सकता है. यह लोगों को कई बीमारियों से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है. प्रतिदिन 10-15 करी पत्ते खाने से शरीर को अनगिनत फायदे मिल सकते हैं. नैनीताल जिले के ग्राम सभा चोपड़ा में करी पत्ता बहुताय संख्या में पाया जाता है.

करी पत्ता का सेवन करने से बीमारियां होती है दूर
करी पत्ता खाने से शरीर मजबूत बनता है और बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार करी पत्ते एल्कलॉइड, ग्लाइकोसाइड और फेनोलिक यौगिकों से भरपूर होते हैं. करी पत्ते में मौजूद यौगिक आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं. एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर को स्वस्थ और बीमारियों से बचाए रखने में मदद करते हैं. करी पत्ते शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं.

क्या कहते हैं चोपड़ा गांव की किसान कंचन सिंह
नैनीताल जिले के चोपड़ा गांव के किसान कंचन सिंह ने ज्यादा जानकारी देते हुए बताया कि करी पत्ते दिल की सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. करी पत्तों का सेवन करने से हार्ट हेल्थ बूस्ट हो सकती है. इन पत्तों में छिपे यौगिक हाई कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इससे हार्ट डिजीज से बचने में मदद मिल सकती है.

प्रतिदिन करी पत्तों का सेवन करने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है. शोध से पता चलता है कि करी पत्ते हार्ट हेल्थ को इंप्रूव कर सकते हैं.

ब्रेन को दुरुस्त बनाने में भी सहायक है करी पत्ता
ब्रेन को दुरुस्त बनाए रखने में भी करी पत्ते महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि करी पत्ता हमारे ब्रेन समेत पूरे नर्वस सिस्टम को प्रोटेक्ट कर सकता है. करी पत्ते में मौजूद तत्व अल्जाइमर जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव कंडीशंस से बचाने में मदद कर सकते हैं. करी पत्ते में शक्तिशाली एंटीकैंसर गुण भी होते हैं, जो लोगोंं को कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाने में मदद कर सकते हैं.

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लाभदायक
डायबिटीज के मरीजों के लिए करी पत्ता रामबाण साबित हो सकता है. कई रिसर्च में यह पता चला है कि करी पत्ते का अर्क हाई ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है. यह छोटे-छोटे पत्ते नर्व पेन और किडनी डैमेज सहित डायबिटीज की कॉम्प्लिकेशंस से बचाने में मददगार हो सकते हैं. करी पत्ता आपकी इंसुलिन गतिविधि को बढ़ावा देता है, जिससे शुगर लेवल कंट्रोल करने में आसानी हो सकती है.

मोटापे को भी करता है कम
मोटापे और ओवरवेट से जूझ रहे लोग करी पत्तों का सेवन करें, तो वजन कम करने में मदद मिल सकती है. करी पत्ता एक डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के रूप में काम करता है, जो हमारे शरीर से टॉक्सिक एलीमेंट्स को बाहर निकालने में मदद करता है. करी पत्ते शरीर में फैट जमा होने से रोकते हैं और इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें रोजाना 10-15 करी पत्ता का सेवन करना चाहिए.

Tags: Food 18, Haldwani news, Local18, Uttarakhand news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *