इस देसी बादाम की है विदेशों तक डिमांड, लाल मिट्टी में सेंकने के बाद स्वाद डबल

निखिल स्वामी/बीकानेर.सर्दी की आगमन के साथ ही बाजार में मूंगफली की मांग बढ़ गई है. बीकानेर की मूंगफली का विशेष स्वाद और गुणवत्ता विदेशों में भी प्रसंसा प्राप्त करता है. वर्तमान में, दुकानों पर मूंगफली की आपूर्ति बढ़ गई है और लोग इस मूंगफली को आनंद से खा रहे हैं. बीकानेर के विभिन्न क्षेत्रों में मूंगफली की खेती की जाती है, और इसे सर्दियों के आगमन के साथ खेतों से काट लिया जा रहा है. आगामी दिनों में, बीकानेर में मूंगफली की मांग और भी बढ़ने की संभावना है.

दुकानदार सुनील भार्गव ने बताया कि बीकानेर जिले में मूंगफली की बड़े स्तर पर खेती होती है. यहां लूणकरणसर, श्रीडूंगरगढ़, कोलायत, नोखा, बज्जू सहित कई इलाको में मूंगफली की खेती की जाती है. इन दिनो लूणकरणसर और बीकानेर की मूंगफली आई हुई है. लूणकरणसर की मूंगफली को लाल मिट्टी में सेकने से इस मूंगफली का रंग भी लाल हो गया है. ऐसे में यह सबसे महंगी और सबसे स्वादिष्ट मूंगफली के तौर पर देखी जा रहीं है. यह मूंगफली 120 रुपए किलो बेची जा रही है.

वहीं, बीकानेर के आसपास के इलाकों में होने वाली मूंगफली कड़ाई और ड्रम में सेकी जाती है. यह बाजार में 100 रुपए किलो बेची जा रही है. इन दिनों मूंगफली को देखकर लोग रोजाना मूंगफली लेकर जा रहे है.

मूंगफली खाने के कई फायदे
सुनील भार्गव ने बताया कि मूंगफली खाने के कई तरह के फायदे होते है. इस मूंगफली में आयरन, मैंगनीज, पोटैशियम, कॉपर, कैल्शियम और सेलेनियम से भरपूर मात्रा में होता है. मूंगफली के सेवन से गैस और एसिडिटी कम होते हैं, क्योंकि यह आपके पाचन सिस्टम को सुधारती है. इसमें विटामिन और खनिजों का समृद्ध स्रोत होता है, जो आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. यदि आप याददाश्त में सुधार चाहते हैं, तो मूंगफली आपकी आवश्यकताओं को पूरा कर सकती है. इसके अलावा, यह पीठ दर्द में भी लाभकारी हो सकती है और दिल के स्वास्थ्य को भी सुधार सकती है. मूंगफली खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है और खांसी से राहत मिल सकती है.

Tags: Bikaner news, Food 18, Health, Latest hindi news, Lifestyle, Local18, Rajasthan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *