इस देश में मर्दों के लिए 2 शादी करनी अनिवार्य, सरकार ने जारी किया फरमान? जानें हकीकत

Two Marriage Is Legal In Eritrea: सोशल मीडिया पर अचानक एक पोस्ट वायरल (Viral) होने लगा, जिसमें दावा किया गया कि अफ्रिका के इरिट्रिया सरकार (Eritrea Government) ने एक कानून पारित किया है जिसमें देश के पुरुषों को कम से कम 2 महिलाओं से शादी करने का आदेश दिया गया है. अगर वह ऐसा नहीं करते हैं उन्हें कारावास की सजा मिलेगी.

यह दावा कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर वायरल है, जिसमें लिखा है, “पूर्वी अफ्रीकी देश (African Country) इरिट्रिया की सरकार एक कानून लागू कर रही है कि प्रत्येक पुरुषों को दो महिलाओं से शादी करना (Marriage With 2 Women) होगा. अन्यथा उसे आजीवन कारावास की सजा हो सकती है.” इस पोस्ट का कई यूजर्स मजाक बना रहे हैं और मीम्स शेयर कर रहे हैं. एक ने बस पर चढ़े लोगों की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि ‘मैं इरिट्रिया की ओर जाता हुआ, क्या आप भी…’

करें

करें

करें

इरिट्रिया सरकार ने क्यों बनाया कानून
पोस्ट में दावा किया गया कि इरिट्रिया में गृहयुद्ध के कारण पुरुषों की आबादी कम हो गई है. चूंकि वहां महिलाओं की आबादी पुरुषों से अधिक है, इसलिए सरकार ने सदियों पुरानी परंपरा को मंजूरी दे दी है और इसे कानून बना दिया है.”

8 साल और फिर सबकुछ खत्म! चीन-नॉर्थ कोरिया सहित कई देश नक्शे से हो जाएंगे गायब! मार डालेगी गरीबी

इस देश में मर्दों के लिए 2 शादी करनी अनिवार्य, सरकार ने जारी किया फरमान? जानें हकीकत


क्या है हकीकत?
यह दावा न केवल सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म पर बल्कि मुख्यधारा मीडिया (Mainstream Media) के कई डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी वायरल है. हालांकि यह खबर झूठी है. BBC की रिपोर्ट के अनुसार, इरिट्रिया सरकार ने ऐसा कोई कानून नहीं बनाया कि पुरुषों को 2 बार शादी न करने पर उन्हें जेल की सजा होगी. इरिट्रिया पहला देश नहीं है, कम से कम 2 अन्य देशों पर भी इसी तरह के फर्जी दावे (False Claim) किए गए हैं. इसमें इराक और सूडान शामिल हैं.

Tags: 2 marriages story, Africa, Shocking news, Viral

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *