इस दुकान में मिलता है मुंबई की मशहूर पाव भाजी और पुलाव

रामकुमार नायक/रायपुरः पावभाजी और पुलाव का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है. इन दोनों डिशों का एक ख्याल ही फूड लवर्स को ललचाने काफी है. यह स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड न केवल छत्तीसगढ़ पूरे भारत में लोकप्रिय है, बल्कि इसे हर उम्र के लोग पसंद करते हैं, और बड़े ही चाव से इस स्वादिष्ट व्यंजन को खाते है. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के शंकर नगर चौपाटी में भी पाव भाजी और पुलाव का बेहतरीन दुकान का जिसका नाम आशापुरा फास्ट फूड है. यहां की पावभाजी और पुलाव पूरे राजधानी में फेमस है.

आशापुरा फास्ट फूड के संचालक चयन राठौड़ ने कहा  कि वे गुजरात के रहने वाले वाले हैं. रायपुर में उनका परिवार पिछले 50 वर्षों से रायपुर में रह रहा है. सन 1992 उनके पिता भुनेश राठौड़ पहली बार छत्तीसगढ़ आए और पाव भाजी की दुकान लगाना शुरू किया. वे शुरू से ही शंकर नगर चौपाटी में दुकान लगाते आ रहे हैं. दुकान की शुरुआती दिनों में भुनेश राठौड़ को काफी संघर्षों का सामना करना पड़ा लेकिन मेहनत और लगन के अलावा क्वालिटी से समझौता नहीं और काम से दिल्लगी ने आशापुरा फास्ट फूड दुकान को फेमस बना दिया. यहां बनने वाले पावभाजी और पुलाव खाने दूर दूर से लोग आने लगे. पहले भुनेश राठौड़ दुकान लगाते थे. अब दुकान की बागडोर बेटे चयन से संभाल ली है. चयन के भाई रोशन राठौड़ होटल मैनेजमेंट कोर्स किए हैं, वे भी मौका मिलने दुकान आते हैं और काम संभालते है. चयन के हाथों में ऐसा जादू है जो पाव भाजी के जायके को बढ़ाता हैं.

इतने रुपए में मिलती है पुलाव की प्लेट
चयन का आशापुरा फास्ट फूड की दुकान शंकर नगर चौपाटी में है, जहां शाम के समय मसाला पाव भाजी और पुलाव के लिए भीड़ लगती है. दिलचस्प बात ये भी है कि जहां शहर में दर्जनों जगह पाव भाजी की स्टॉल है आप कहीं भी पावभाजी खा सकते हो. लेकिन आशापुरा फास्ट फूड की फेमस मसाला पावभाजी ओर पुलाव खाने के लिए आपको पूरा दिन इंतजार करना ही पड़ता है. शाम 4 बजे से रात 10 बजे तक काफी दूर-दराज से सैकड़ों लोग आते है. यहां आपको पाव भाजी 70 रुपए से लेकर 100 रुपए तक प्रति प्लेट जाएगा. वहीं वेज पुलाव 70 रुपए और पनीर पुलाव 100 रुपए प्रति प्लेट मिल जाएगा. पाव भाजी और पुलाव की शाम में ही 100 से 200 लोग रोजाना खाने आते है जिससे यह 10 से 12 लाख रुपए सालाना कमाते हैं.

.

FIRST PUBLISHED : September 21, 2023, 18:26 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *