इस दुकान में बिना प्याज और लहसुन के बनता है समोसा, 150 साल पुरानी परंपरा

विक्रम कुमार झा/पूर्णिया:- अगर आप वैष्णव हैं और बिना लहसुन प्याज के समोसा खाने की इच्छा रखते हैं, तो सीधे यहां पहुंच जाए. पूर्णिया का मधुबनी मिष्ठान भंडार बिना लहसुन प्याज के समोसा बनाता है. दुकान के मालिक बद्री प्रसाद गुप्ता ने कहा कि 150 साल पुरानी दुकान पर हम आज भी खानदानी परंपरा और सनातन धर्म को बचाने के लिए बिना प्याज-लहसुन की सब्जी और समोसे खिलाते हैं. हमारी दुकान के समोसे का स्वाद ऐसा है कि यहां 15 साल पुराने ग्राहक भी आते हैं.

150 साल पुरानी है परंपरा
जानकारी देते हुए पूर्णिया के मधुबनी मिष्ठान भंडार के मालिक बद्री प्रसाद गुप्ता बताते हैं कि उनके इस 150 साल पुरानी दुकान पर आज भी धर्म और खानदानी परंपरा को निभाया जाता है. उनके यहां शाकाहारी समोसा बनता है यानि समोसा और सब्जी बिना प्याज और लहसुन के तैयार किया जाता है. इसका टेस्ट काफी स्वदिष्ट होता है.

नोट:- Job alert: बिहार विधानसभा सचिवालय में करना चाहते हैं नौकरी…, तो जल्द करें अप्लाई, जानें अंतिम तिथि

साधु संत भी खाते हैं समोसा
पूर्णिया में ये दुकान मधुबनी मिष्ठान भंडार के नाम से फेमस है. यहां समोसा खाने वालों की भीड़ जुटी रहती है. दुकानदार बद्री प्रसाद गुप्ता बताते हैं कि हमारे यहां बड़े-बड़े साधु और संत भी समोसा खाते हैं, क्योंकि हम शुद्धता का काफी ख्याल रखते हैं. इस दुकान में संत महात्मा पुजारी सहित अन्य कई शुद्ध शाकाहारी लोग समोसा खाने आते हैं, क्योंकि वो लोग बिना प्याज और लहसुन से बनी चीजें खाना पसंद करते हैं.

वैसे तो समोसा चटपटा फास्ट फूड की गिनती में आता है. लेकिन अगर बिना प्याज लहसुन के आपको खाना है, तो आप यहां आ सकते हैं. यह दुकान सुबह से लेकर शाम तक खुली रहती है. यहां रोजाना 400 पीस से अधिक समोसे की बिक्री होती है. यहां ग्राहकों को 8 रुपए प्रति पीस समोसा के साथ सब्जी खिलाई जाती है.

Tags: Bihar News, Food, Local18, Purnia news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *