इस तेल को लगाने से चेहरे पर आ जाएगी चमक, बेहद करामाती है रोजहिप Oil,स्किन की गंदगी निकाल लाता है निखार

हाइलाइट्स

स्किन में यदि ज्यादा इंफ्लामेशन या सूजन होगी तो इससे स्किन के सेल्स पुराने होते जाएंगे.
रोजहिप का तेल स्किन में इंफ्लामेशन को कम करता है.

Benefits of Rosehip Oil: रोजहिप का पौधा बेशक आपने नहीं देखा होगा लेकिन आजकल रोजहिप के तेल मेडिसीन की दुकान में जरूर मिलता है. रोजहिप मुख्यतया लैटिन अमेरिकी देश चिली में मिलता है. रोजहिप बेहद औषधीय पौधा है जिसके सीड्स और फलों से तेल तैयार किया जाता है. रोजहिप आदिम जनजातीय लोगों में सदियों से ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में काम आया है. अब रोजहिप को लेकर कई स्टडीज हुई हैं जिनमें इसके गुणों के बारे में बताया गया है. रोजहिप में कई तरह के विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स और एसेंशियल फैटी एसिड होता है जो स्किन को अंदर से पोषण देता है. रोजहिप का तेल लगाने से चेहरे पर दाग-धब्बे खत्म हो जाते हैं और चेहरे पर निखार आता है जिससे उम्र का असर कम हो जाता है. आइए जानते हैं कि रोजहिप का तेल स्किन के लिए कितना लाभकारी है.

रोजहिप तेल के फायदे

1. स्किन को हाइड्रेट रखता-हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक स्किन को मुलायम और कोमल रखने के लिए स्किन का हाइड्रशन होना बहुत जरूरी है. यानी स्किन में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए. रोजहिप का तेल इन सारी समस्याओं से मुक्ति दिलाता है. रोजहिप तेल में लीनोलिएक एसिड, लीनोलेनिक एसिड और एसेंशियल फैटी एसिड होता है जिनमें पानी धारण करने की क्षमता ज्यादा होती है. यह स्किन से पानी को निकलने नहीं देता.

2. मॉइश्चर-मॉइश्चर स्किन को नेचुरल रूप से हाइड्रेट रखता है. रोजहिप में कई तरह के एंटी-एजिंग गुण होता है जिससे यह स्किन को मॉइश्चर रखता है. अध्ययन के मुताबिक रोजहिप पाउडर का सेवन करने से भी स्किन पर मॉइश्चर रहता है. इसके साथ ही रोजहिप का तेल लगाने से भी फायदा मिलता है.

3.गंदगी निकालता-रोजहिप नेचुरल एक्सफोलिएट है यानी यह स्किन के अंदर से गंदगी या धूल मिट्टी को निकाल देता है. इससे स्किन में जो डलनेस रहती है वह निकल जाती है और इससे चेहरा चमकने लगता है. रोजहिप में विटामिन ए भी होता है जो स्किन की कोशिकाओं को जवां रखता है.

4. कोलेजन के बनाने में मददगार-स्किन में सॉफ्टनेस तब ज्यादा रहता है जब स्किन के नीचे कोलेजन की मात्रा अधिक होती है. कोलेजन ही स्किन को जवां रखता है. यह स्किन के नीचे इलास्टिसिटी का काम करता है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है कोलेजन की मात्रा कम होती जाती है. रोजहिप में विटामिन ए की मात्रा अधिक होती है. इसके अलावा यह एमएमपी-1 एंजाइम को बनने से रोकता है. यह ऐसा एंजाइम है जो कोलेजन को तोड़ता रहता है जिससे कोलेजन कमजोर होकर गलने लगता है. इस प्रकार यह रोजहिप तेल स्किन में एंटी-एजिंग इफेक्ट को बढ़ाता है.

5. इंफ्लामेशन से बचाव-स्किन में यदि ज्यादा इंफ्लामेशन या सूजन होगी तो इससे स्किन के सेल्स पुराने होते जाएंगे. रोजहिप का तेल स्किन में इंफ्लामेशन को कम करता है. इसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जिनमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है.

इसे भी पढ़ें-क्या विटामिन डी की कमी से होता है कैंसर? वैज्ञानिक सुलझा रहे हैं गुत्थी, पर इस घातक बीमारी से है खास रिश्ता

इसे भी पढ़ें-बेकार हो रहे हैं परेशान, किचन में ही मौजूद है फैट बर्नर चीज, मजे-मेज में इस तरह कीजिए तूफानी, झटपट गायब होगी पेट की चर्बी

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *