इस तरह से बनाकर पिएं खीरे का जूस, शरीर में होंगे तगड़े फायदे

Cucumber Health Benefits: सेहत को चुस्त और दुरुस्त रखने के लिए लोग अपनी सेहत पर खास ध्यान देते हैं नहीं तो वह रोगों का शिकार होने लगते हैं. कहते हैं कि सेहत को स्वस्थ रखने के लिए बॉडी को हाइड्रेट करना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए आप अपनी के साथ-साथ खीरे का भी सेवन कर सकते हैं. जी हां, आज हम आपको बताएंगे कि बढ़ते वजन को कंट्रोल करने से लेकर के और कौन-कौन से फायदे होते हैं, जिनकी वजह से आपको खीरे का जूस पीना चाहिए. 

खीरे के जूस के सेवन से लोगों को पाचन और कब्ज की दिक्कत से छुटकारा मिलता है. इसके साथ एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या में भी आराम मिलता है. खीरे के सेवन से इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने में मदद मिलती है और लोगों का कई तरह के संक्रमण और वायरल फ्लू से बचाव होता है. ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए खरे का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है. खीरे के सेवन से स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट बनती है.

यह भी पढ़ें- केवल 20 हजार रुपये से घर बैठे शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी छप्पर फाड़ कमाई

 

ऐसे बनाएं खीरे का जूस
जो लोग सुबह-सुबह खीरे का जूस पीते हैं, उनके लिए यह काफी लाभदायक होता है. इसे बनाना भी बेहद आसान होता है. खीरे के जूस का ठीक तरह से फायदा उठाने के लिए उसमें आप आधा इंच अदरक का टुकड़ा, थोड़ा सा नींबू, एक टेबलस्पून हरा धनिया, एक टेबलस्पून पुदीना, स्वाद के अनुसार काला नमक, एक टेबल शहद और दो कप पानी मिलाना चाहिए. 

यह है सही तरीका
खीरे के जूस को और भी ज्यादा पौष्टिक बनाने के लिए सबसे पहले आपको उसे ठीक तरीके से धुल लेना चाहिए ताकि उसे पर लगी गंदगी हट जाए. इसके बाद छोटे-छोटे टुकड़े काटकर एक बाउल में निकाल लें सेकिन इसके छिलकों को मत हटाएं क्योंकि यह बेहद पौष्टिक माने जाते हैं. इसके बाद हरी धनिया, अदरक और पुदीने की पत्तियों को भी बारीक काट कर रख लें. इसके बाद नींबू काटें और उसका करीब एक चम्मच रस निकालकर इसमें रख लें. अब मिक्सर में खीरे के टुकड़े, हरी धनिया, पुदीना पत्ती डालें. जार में कटा हुआ अदरक, नींबू का टुकड़ा डालें और दो कप पानी डालें और फिर उसका जूस तैयार कर लें.

अब जूस को सर्विंग क्लास में निकाल कर छान लें खीरा का हेल्दी जूस इस तरह से बनाकर अगर आप पीते हैं तो आपकी सेहत में तगड़े फायदे देखने को मिलेंगे. आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी और स्किन भी चमकदार बनेगी.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *