इस ट्रॉफी हाउस में मिल जाएगी हुबहू वर्ल्ड कप जैसी ट्रॉफी,जानें कीमत और खासियत

विनय अग्निहोत्री / भोपाल. क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 की ट्रॉफी का वीडियो खूब वायरल हो रहा है. गोल्ड और सिल्वर कलर में दिख रही इस टॉफी को लोग काफी पसंद कर रहे हैं. ठीक एक ऐसी ही ट्रॉफी हाउस राजधानी भोपाल के एमपी नगर में स्थित है. यहां पर वर्ल्ड कप की ट्रॉफी की रिप्लिका भी रखी गई है. 36 इंच की इस ट्रॉफी की कीमत 10 हज़ार रुपए है, वहीं इसका वजन करीब दो किलो है. यहां पर आपको सभी प्रकार की ट्रॉफी में मेंटो गिफ्ट्स यह सब मिल जाते हैं. यह मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा ट्रॉफी हाउस है, यहां से प्रदेश भर के लोग ट्रॉफी खरीदने के लिए आते हैं.

दुकान के संचालक अली ने कहा  कि, साल 1995 में ट्रॉफी हाउस स्थापित, किया गया था, जो कि वर्तमान में इसके भोपाल में दो आउटलेट हैं. एमपी नगर ज्योति टॉकीज के सामने, दूसरा पिए गेट ओल्ड भोपाल में स्थित है. यहां पर ट्रॉफी हाउस ट्रॉफी कप, डायमंड ट्रॉफी, मेटल ट्रॉफी, लकड़ी के प्लाक और फाइबर ट्रॉफी मिल जाएंगे. उन्होंने  आगे कहा कि, तकरीबन 28 साल हो गए हैं हमारे इस शॉप को आज पूरे भारत में हम ट्रॉफियों को शेयर कर रहे हैं. देश भर में 200 से ज्यादा हमारे डिस्ट्रीब्यूटर्स हैं.

सिल्वर पीतल से मिलकर बनी वर्ल्ड कप ट्रॉफी की रेप्लिका
क्रिकेट वर्ल्ड कप की ये रेप्लिका ट्रॉफी सिल्वर और पीतल से मिलकर बनाई गई है. ट्रॉफी के ऊपर रखी हुई बॉल, जिसे ग्लोब कहते हैं. बॉल तीन स्तंभों के सहारे टिकी होती है, जिसमें सिल्वर और पीतल आयरन का मिक्सअप किया गया है. तीन स्तंभों का आकार(लेकिन मुड़ा हुआ) स्टंप्स और बेल्स की तरह है. ये तीन स्तंभ क्रिकेट के मूलभूत पहलू को दर्शाते हैं, जिनमें बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग होती है.वहीं, ग्लोब दुनिया के साथ-साथ क्रिकेट बॉल को दर्शाता है.

3 लाख रुपए की ट्रॉफी
अली ने बताया कि, देशभर से लोग ऑनलाइन के माध्यम से ट्रॉफी आर्डर करते हैं, यहां पर₹40 से ट्रॉफी की शुरुआत है जो कि करीब 3 लख रुपए तक की ट्रॉफी मिल जाती है. ये सभी ट्रॉफिया भोपाल के अचारपूरा में फैक्ट्री बनाई जाती है.

Tags: Bhopal news, Local18, Madhya pradesh news, Sports news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *