इस जिले में तीन गुना बढ़ा डेंगू के मरीजों का आंकड़ा, जरूर बरतें ये सावधानियां

अर्पित बड़कुल/दमोह: मध्य प्रदेश के दमोह जिले में पिछले साल की अपेक्षा इस साल डेंगू के मरीजो में तेजी से वृद्धि हो रही है 22 नवंबर 23 तक 216 मरीज सामने आ चुके हैं. वहीं पिछले साल की अपेक्षा इस साल 3 गुना तेजी के साथ डेंगू अपने पैर पसार रहा है.औसतन 2 से 3 मरीज प्रतिदिन मिल रहे हैं. बीते 22 दिनों में 65 मरीज का आंकड़ा पार हो चुका है.जबकि पिछले साल 2022 के आंकड़ों पर एक नजर डालें तो मलेरिया विभाग की रिपोर्ट के अनुसार करीब 71 मरीज डेंगू के शिकार हुए थे.जबकि इस साल के आंकड़े 3 गुना स्पीड से बढ़ रहे है. इससे साफ जाहिर होता है कि जिम्मेदार अपनी जिम्मेदारी के प्रति कितने लापरवाह है.

डॉ विशाल शुक्ला ने  कहा कि अधिकांशतः लोगो के घरों में कूलर बंद हो जाते हैं.लेकिन लोग उसे पानी को साफ नहीं करते जिस कारण कूलर में पानी भरा रहता है.कई बार पुराने टायर जो छतों पर पड़े रहते हैं, पुराना टीन कबाड़ में डेंगू के मच्छर का लार्वा पनपता है. खास बात यह है कि यह डेंगू साफ पानी में ही पनपता है. यदि कोई एक बार डेंगू से पीड़ित हो जाता है तो बहुत तेजी से उसके शरीर में पानी की भी कमी होती है.और ब्लड प्लेटसेल्स की कमी होती है. जब खून को जमने वाली कोशिकाओ की कमी होती है तो रक्तस्राव की संभावना होती है समानता मरीज के मसूड़े से, नाक,मल त्याग ने वाले रास्ते से खून आने की सम्भावना होती है.खून की उल्टी भी हो सकती हैं.

शहरी इलाकों में है साफ सफाई की कमी
पूरे जिले में शहरी इलाका वर्तमान समय में डेंगू की चपेट में है.भारी संख्या में शहरी क्षेत्रों से डेंगू के मरीज निकाल कर सामने आ रहे हैं.साफ सफाई की कमी इसकी मुख्य वजह है.स्टेशन के आस पास के इलाके से सबसे अधिक डेंगू के मरीज निकलकर सामने आ रहे हैं.खास तौर पर नालियों में गंदे पानी का जमाव होने की वजह से डेंगू मच्छर अपना लार्वा छोड़ देता है. इसमें मुख्य भूमिका नगर पालिका की होती है.लगातार डेंगू की जांच करना और जिसके पास चालानी कार्यवाही तक करने के पॉवर होते हैं.बड़े शहरों दिल्ली,मुंबई में इस तरह के चालान होते हैं. यह एक तरीका लोगो मे जागरूकता लाने का लेकिन यह नपा चाहे तो ही यह हो सकता है नहीं तो परिणाम आपके सामने है.डॉ विशाल शुक्ला ने बताया कि जिला अस्पताल में 4 महीने करीब 260 मरीज एडमिट हो चुके हैं.अक्टूबर माह में 22 मरीज तो वहीं नवंबर महीने में 71 मरीज एडमिट होकर उपचार पा चुके हैं.

.

FIRST PUBLISHED : November 26, 2023, 10:53 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *