इस जगह मिलने वाले मिर्च चिल्ली का जवाब नहीं, टेस्ट ऐसा 2 घंटे में चट हो जाती हैं 300 प्लेट

आकाश कुमार/ जमशेदपुर. पनीर चिल्ली और चिकन चिली तो आपने कई बार खाया होगा.लेकिन अगर आप जमशेदपुर में है तो एक बार ट्राई करिए मिर्च चिल्ली, जो स्वाद में पनीर चिल्ली और चिकन चिल्ली को भी टक्कर दे रहा है.जमशेदपुर के बर्मामाइंस दुर्गा पूजा पंडाल में आपको यहां गरमा गरम मिर्ची खाने को मिलेगा. जिसे खाने के लिए लोगों की होड़ मची हुई है. जमशेदपुर के बर्मामाइंस दुर्गा पूजा पंडाल में उड़ीसा क्योंझर से आए कारीगर के हाथों के बने मिर्च चिल्ली, सिर्फ आपके नाम से ही तिखा लगेगा.लेकिन खाने में यह काफी लजीज और चटपटा है. संचालक नारद ने लोकल 18 को बताया कि भुवनेश्वर से खास यह लंबे मिर्च को मंगवाया जाता है. इस लंबी मिर्च चिल्ली को यहां के लोग खूब पसंद कर रहे हैं और हर दिन 200 से 300 प्लेट की बिक्री हो रही है.

नारद ने बताया सबसे पहले हम लंबी मिर्च को नींबू पानी में डुबो कर रखते हैं.इससे यह थोड़ा फुल जाता है और खाने में आसानी होती है.इसके बाद मिर्च को पतले-पतले स्लाइस में काटकर बेसन,मैदा,अरारोट,नमक व काला जीरा का घोल बनाकर.इसे अच्छी तरह से लपेटकर गरम तेल के आंच में छान कर लोगों को मीठी चटनी और तीखी चटनी के साथ परोसते है.

चिल्ली काफी मुलायम बनता है
उन्होंने आगे बताया इस चिल्ली को फुलाने के लिए हम किसी भी तरह का सोडा का इस्तेमाल नहीं करते.बल्कि, पेस्ट को ही बहुत अच्छे से काफी देर तक मलाते हैं.जिससे यह चिल्ली काफी मुलायम बनता है व सारे मसाले हम भुवनेश्वर से ही लाए हैं.यह सारे खड़े मसाले हैं और अपनी आंखों के सामने घर में पिसवाते हैं.कोई भी बाजार का मसाला का प्रयोग नहीं होता है.इस कारण इसका स्वाद आपको काफी पारंपरिक लगेगा.

कीमत मात्र 20 रुपए
नारद बताते हैं चिल्ली की कीमत भी काफी सस्ती है. मात्र 20 रुपया तीन पीस की होती है व मिर्ची चिल्ली के साथ आपको पत्ता गोभी पकोड़ा भी मिलेगा.जिसकी कीमत 20 रुपया की तीन पीस है. यहां चिल्ली खाने आए तुषार ने बताया कि वह पहली बार इसका आनंद ले रहे है और जैसा नाम है मिर्च चिल्ली सुनने में काफी तीखा लगता है.लेकिन, असल में यह काफी क्रिस्पी और स्वादिष्ट है.तो अगर आप भी जमशेदपुर के बर्मामाइंस मेला आ रहे हैं तो एक बार जरूर आनंद ले मिर्ज चिली का.

Tags: Food, Food 18, Paneer Tikka, Street Food

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *