इस चटपटे पकौड़े के दीवाने हुए लोग, डिमांड इतनी कि हर 70 किलो आलू की है खपत

आशीष कुमार/पश्चिम चम्पारण. चम्पारण अपने लाजवाब जायके के लिए मशहूर है. यहां के सीक कबाब, अहुना मटन और ताश का स्वाद भला किसने नहीं चखा होगा. खाने में विभिन्न प्रकार के मसलों का मिश्रण यहां के खाने को सबसे अलग बना देता है. जिस प्रकार चम्पारण का नॉन वेज मशहूर है, ठीक उसी प्रकार यहां बनाए जाने वाले कुछ स्नैक्स का भी कोई तोड़ नहीं है. इनमें सबसे ज्यादा डिमांड प्याज पकौड़ा और आलू चॉप की है. आज हम आपको चम्पारण के मशहूर स्नैक्स आलू चॉप की ऑथेंटिक रेसिपी तो बताएंगे ही, साथ ही ऐसे दुकानदारों से भी मिलाएंगे, जिनकी दुकान देखने में तो बेहद छोटी हैं, लेकिन उनके यहां पकौड़ों की बिक्री काफी ज्यादा है.

बेतिया के काली बाग स्थित पकौड़े की एक ऐसी दुकान है, जहां हर रोज आलू चॉप बनाने के लिए कम से कम 70 किलो आलू की खपत होती है. आश्चर्य की बात यह है कि पकौड़े की इस दुकान को देख आपको ऐसा कभी भी नहीं लगेगा कि यहां की डिमांड इतनी हाई है, लेकिन जब आप ग्राहकों की भीड़ और बिक्री के आंकड़ों को देखेंगे, तो आपका दिमाग चकरा जाएगा.

दुकान के मालिक विष्णु ने बताया कि वे पिछले 20 वर्षों से पकौड़े की दुकान करते आ रहे हैं. दुकान में वह प्याज के पकौड़े और आलू चॉप बड़ी मात्रा में बनाते हैं. दुकान का साइज तो कुछ खास नहीं है, लेकिन यहां हर दिन आलू चॉप की डिमांड पूरी करने के लिए 50 किलो वाला आलू का बोरा भी कम पड़ जाता है. आसपास ही नहीं, दूर-दराज इलाके से लोग यहां सिर्फ पकौड़ा खाने के लिए आते हैं.

ऐसे बनाएं स्वादिष्ट आलू चॉप
विष्णु ने बताया कि वैसे तो शहर में ऐसी कई दुकान हैं, जहां सिर्फ पकौड़े बनाए जाते हैं, लेकिन उनकी दुकान पकौड़े के लिए शहर की सबसे नामी दुकानों में से एक है. इसकी सबसे बड़ी वजह है उनके हाथों से बनाए गए आलू चॉप. विष्णु चॉप बनाने के लिए सबसे पहले आपको आलू उबाल कर उसे अच्छे से मैश कर लेना है. फिर उसमें स्वाद के अनुसार नमक, लाल मिर्च पाउडर, पिसा हुआ लहसुन, हल्की मात्रा में आचार और जीरा सहित कुछ अन्य मसाले डालते हैं. इसके बाद बेसन का घोल तैयार कर उसे न ज्यादा गाढ़ा न ज्यादा पतला रखेंगे. अब घोल और मसलों से मिले मैश आलू को थोड़ी देर के लिए छोड़ देंगे. 15 मिनट तक छोड़ने के बाद उसे गरम तेल में छान लेंगे और फिर लाल होने के बाद उसे निकालकर चटनी के साथ सर्व करेंगे.

Tags: Bihar News, Champaran news, Food 18, Latest hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *