इस गांव की महिलाएं टेडी बियर बनाकर कमा रही हजारों, आप भी ऐसे शुरू करें काम

कृष्ण गोपाल द्विवेदी/बस्ती. सरकार का प्रयास है कि देश की महिलाएं आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बनें, उसी क्रम में सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. इसके तहत सरकार से अनुदान पाकर महिलाएं न सिर्फ आत्मनिर्भर बन रही हैं, बल्कि आर्थिक रूप से भी मजबूत बन रही हैं. इसी क्रम में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बस्ती में पोषण आहार, गहने, टेडी बियर आदि का निर्माण समूह बनाकर किया भी जा रहा है.

सदर तहसील के परसाजागीर की रहने वाली दस महिलाओं का समूह बनाकर 2016 में राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत मिले 15 हजार रुपये से टेडी बियर का व्यापार शुरू किया था. धीरे-धीरे महिलाओं ने मेहनत करना शुरू किया और आज समूह की प्रति महिलाएं 10 से 15 हज़ार रुपये प्रति महीने कमा रही हैं. आज इस समूह का सालाना टर्नओवर लाखों में पहुंच चुका है.

आर्थिक रूप से मजबूत बन रहीं महिलाएं
स्वयं सहायता समूह के तहत ये सभी महिलाएं न सिर्फ आत्मनिर्भर बन रही हैं, बल्कि आर्थिक रूप से भी मजबूत बन रही हैं. इस जय मां लक्ष्मी स्वयं सहायता समूह को कई पुरस्कार भी मिल चुके हैं. वर्ष 2017 में यूपी राज्य आजीविका मिशन की तरफ समूह को सम्मान भी मिल चुका है. 2018 में दिल्ली के प्रगति मैदान में सरस आजीविका मिशन में भी इस समूह को सम्मान मिल चुका है.

सरकार द्वारा मिला अनुदान
जय मां लक्ष्मी समूह की सदस्य शकुन्तला देवी ने बताया कि समूह को आगे बढ़ाने के लिए पहले उनको सरकार द्वारा 15 हज़ार का अनुदान दिया गया, फिर 35 हज़ार का अनुदान मिला और अभी जल्द ही सरकार द्वारा इनको एक लाख दस हजार का अनुदान मिला है. एक और सदस्य ज्योति ने बताया की उनके समूह में 10 महिलाएं हैं जो डेली 5 से 6 घंटे काम करती हैं और महीने में सभी 12 से 15 हज़ार कमा भी लेती हैं, एक टेडी को बनाने में 50 से 100 रुपये तक खर्चा आता है, जो मार्केट में दोगुने दाम में बिक जाता है.

महिलाएं आत्मनिर्भर बन रहीं
डीएम बस्ती आंद्रा वामसी ने बताया कि जनपद में 10 हज़ार से अधिक स्वयं सहायता समूह संचालित हो रहे हैं, जिसमे कार्य कर महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं. हमारा प्रयास है कि अधिक से अधिक महिलाओं को इस समूह से जोड़ा जाए और उनको आर्थिक रूप से संपन्न किया जाए.

Tags: Basti news, Local18, UP Government, Women Empowerment

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *