इस कढ़ाई चिकन को खाकर झूम उठेगा आपका दिल, टाइम पर नहीं पहुंचे तो ग्रेवी भी नहीं मिलेगी

शिखा श्रेया/रांची. वैसे तो आजकल हांडी चिकन काफी ट्रेंड में है.लेकिन आज हम आपको एक ऐसे जगह के बारे में बताने वाले हैं जहां का हांडी चिकन नहीं बल्कि कढ़ाई चिकन काफी लोकप्रिया है.जिसको खाने के लिए लोग घंटों इंतजार करते हैं.दरअसल, हम बात कर रहे हैं झारखंड की राजधानी रांची के पांड्रा रोड स्थित मां संतोषी भेाजणालय के कढ़ाई चिकन के बारे में.जिसका स्वाद इतना लाजवाब है कि 1 घंटे में ही 25 केजी तक की खपत हो जाती है.

मां संतोषी भोजणालय के संचालक राकेश ने लोकल 18 को बताया आजकल हांडी चिकन ट्रेंड में है.लेकिन आज भी कई ऐसे लोग है जो कढ़ाई चिकन को खासा पसंद करते हैं.हम यहां एल्युमिनियम के कढ़ाई में चिकन बनाते हैं और यह लोगों को खूब पसंद आता है.इसका कारण यह है कि हम बहुत अधिक मसालों का प्रयोग नहीं करते.बल्कि जो चार-पांच साधारण मसाले हैं बस उसी का प्रयोग करते हैं.

दही में बनता है कढ़ाई चिकन
राकेश बताते हैं सबसे पहले हम चिकन को अच्छे से धोते हैं और धोने के बाद इसे 1 केजी दही में मैरिनेड करते हैं.दही से यह बहुत ज्यादा ओइली नहीं लगता और इसका ग्रेवी भी बहुत लजीज बनता है.इससे ग्रेवी बनाने के लिए हमें बहुत अधिक मसाले का प्रयोग नहीं करना पड़ता और खाने में भी स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है.

उन्होंने आगे बताया मरिनेशन के लिए हम दही के साथ लाल मिर्च पाउडर, अदरक लहसुन का पेस्ट, धनिया पाउडर व नमक का इस्तेमाल करते हैं और करीबन एक घंटा छोड़ देते हैं.इससे सारे मसाले का फ्लेवर चिकन में अच्छे से समझ आता है. इसके बाद इसे कढ़ाई में डालकर अच्छे से दीप ब्राउन होने तक गुना जाता है और फिर टमाटर का पेस्ट डाल करीबन एक घंटा तक ढक कर छोड़ दिया जाता है.धीमी आंच में 1 घंटे में यह पक कर पूरी तरह तैयार हो जाता है.

टाइम पर नहीं आए तो ग्रेवी भी नहीं मिलेगी
अगर आप यहां टाइम पर नहीं पहुंचे तो चिकन तो छोड़िए आपको यहां पर ग्रेवी भी नहीं मिलेगी.क्योंकि यह खाने में इतना स्वादिष्ट होता है कि लोग 2 घंटे पहले से ही होटल में बैठकर इंतजार करते हैं.मात्र 1 घंटे में ही 25 केजी चिकन चट हो जाती है.चिकन बनते ही लोगों को सखुआ का पत्ता पर चावल के साथ कढ़ाई चिकन भरोसा जाता है.संचालक राकेश ने बताया हर दिन 30 से 35 केजी चिकन की खपत है.

इसके अलावा 15 केजी चावल हर दिन लगता है. वहीं, अगर दम की बात की जाए तो यहां आपको 200 रुपए प्लेट कढ़ाई चिकन मिलेगा, एक प्लेट में चार पीस चिकन होते हैं. यहां पर चिकन सुबह के 8:00 बजे से बनना शुरू हो जाता है व 10:30 बजे तक बनकर तैयार हो जाता है.तो अगर आप यहां का कढ़ाई चिकन खाना चाहते हैं तो बिना लेट किया 10:30 बजे मां संतोषी भोजनालय पांड्रा रोड स्थित पहुंच जाएं.

Tags: Food, Food 18, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *