इस आलू पकौड़ा का पूरा शहर है दीवाना, मात्र तीन घंटे में 20 KG आलू की है खपत 

रितेश कुमार/समस्तीपुर : अगर आप भी आलू पकौड़ा खाने के शौकीन हैं और ढूंढ रहे हैं दुकान, तो घबराने की बात नहीं है. क्योंकि समस्तीपुर जिले के कल्याणपुर के मलीनगर स्कूल के समीप अजय आलू का पकौड़ा बेचते हैं. जिसका स्वाद चखते ही आप दीवाना हो जाएंगे. क्योंकि इसका स्वाद ही कुछ ऐसा है कि लोग 3 बजते ही टूट पड़ते हैं. बताया जाता है कि उनके यहां प्रत्येक दिन 20 किलो आलू का पकौड़ा की सेलिंग है. यह कोई एक दिन का नहीं बल्कि इनका प्रत्येक को दिन का यही काम है. प्रत्येक दिन 20 किलो आलू का पकौड़ा बिक जाता है.

ऐसे तैयार होता है यह आलू पकौड़ा

यहां जो आलू का पकौड़ा बनाया जाता है, वह काफी स्वादिष्ट होता. क्योंकि बनाने में आमतौर पर कई सारे मसाला का उपयोग किया जाता है. अजय कुमार ने बताया कि सबसे पहले आलू उबला जाता है. फिर आलू के छोटे-छोटे टुकड़े बनाए जाते हैं. जिसके बाद आलू को तेल में फ्राई किया जाता है. जिसमें सबसे पहले जीरा और तेज पत्ता का फौरन दिया जाता है. फिर प्याज, लहसुन, अदरक, मिर्ची आदि को भून कर फिर उसमे आलू डाल दिया जाता है. जिसमें फिर हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, मिर्च पाउडर, गरम मसाला, मीट मसाला, कस्तूरी मेथी एवं अन्य मसाला डालकर फिर तैयार किया जाता है.

मात्र तीन घंटे के लिए खुलती है दुकान

अजय कुमार ने बताया कि जब मेरा आलू का पकोड़ा का मसाला तैयार हो जाता है, तो फिर चना का बेसन गमला में डालकर उसे बनाते हैं. जिसमें अजवाइन एवं बनाया हुआ मसाला डालते हैं. इसके बाद आलू मसाला को छोटा-छोटा टिक्की बनाकर फिर बेसन का गोल लगाकर उसे तेल में छाना जाता है. इस प्रक्रिया में करीब 10 से 15 मिनट लग जाता है. इसके बाद लोगों को शाम ने इसे परोसा जाता है. उन्होंने बताया कि मेरी दुकान मात्र 3 बजे से लेकर 6 बजे तक ही खुलती है. एक आलू का पकोड़ा मात्र 5 रुपए में मिलता है. और स्वादिष्ट भी होता है. जिसके कारण दूर दराज से लोग हमारे यहां आते हैं. हमारे आलू के पकौड़ा का स्वाद चखते हैं.

Tags: Bihar News, Food 18, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *