इस अस्पताल ने दिल्ली-NCR में सबसे ज्यादा किडनी ट्रांसप्लांट का बनाया रिकॉर्ड

सुमित राजपूत/नोएडा: नोएडा सेक्टर 128 स्थित जेपी हॉस्पिटल ने अबतक 1000 से ज्यादा किडनी ट्रांसप्लांट का एनसीआर में रिकॉर्ड बनाया है. अस्पताल के डॉक्टर्स का कहना है, कि उन्होंने अबतक एक हजार से ज्यादा किडनी ट्रांसप्लांट करके पहला स्थान हासिल किया है जो अपने आप में एक बड़ा अचीवमेंट हैं. करीब 50 से ज्यादा किडनी ट्रांसप्लांट के ऐसे केस थे जिनमे बहुत ज्यादा जटिलता आई थी, लेकिन उसमें भी उन्हें सफलता मिली.

अस्पताल के डॉक्टर अनिल प्रसाद भट्ट ने कहा, ‘हम बीते 2016 से किडनी ट्रांसप्लांट करते आ रहे हैं और एक साल में करीब डेढ़ सौ किडनी ट्रांसप्लांट हमारे यहां होती है. हमारे यहां पर किडनी ट्रांसप्लांट का सक्सेस रेट बहुत ज्यादा है. कई बार अलग-अलग ब्लड ग्रुप के अन्य कई बीमारियो से ग्रसित लोगों का हमने किडनी ट्रांसप्लांट किया है. जो सफल रहा है.

किडनी स्वस्थ रखने के लिए क्या करें
किडनी हमारी सेहत को हेल्दी बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है. अगर किडनी हेल्दी रहेगी तो हमारे खून से अच्छी चीजों को छानकर आसानी से रख लेगी और गंदी चीजों को बाहर निकाल देगी. डॉक्टर अनिल प्रसाद भट्ट ने बताया कि अगर आप एक साल में भी अपनी शुगर और यूरिन के साथ साथ समय पर ब्लड प्रेशर की जांच कराते रहेंगे तो आपको अपनी किडनी की स्थिति पता चलता रहेगा. अगर थोड़ा भी लगे किडनी में दिक्कत आ रही है तो तुरंत उसका इलाज शुरू कर दे. जिससे आपकी कभी किडनी फेल नहीं होगी और आप स्वस्थ्य रहेंगे.

Tags: Kidney, Kidney transplant, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *