इसे कहते हैं डबल मुनाफा…मशरूम की खेती के साथ बीज उत्पादन भी, बिहार-छत्तीसगढ़ तक है धूम, पढ़ें सुषमा की कहानी

शशिकांत ओझा/पलामू. मशरूम की खेती करने का बना रहे हैं प्लान या बीज के लिए जाना पड़ता है.  सुषमा 2014 से मशरूम के बीज का उत्पादन कर रही है. शहर के पहाड़ी मोहल्ला निवासी सुषमा बताती है की उन्हें बीज के लिए बार-बार रांची या पटना दौडना पड़ता था, जिसके बाद उन्होंने बीज उत्पादन करने का प्लान बनाया. रांची से मशरूम बीज के उत्पादन का प्रशिक्षण लेकर बीज उत्पादन शुरू की. शुरुआत में काफी नुकसान झेलना पड़ा हालांकि, बाद में उन्नत किस्म के बीज उत्पादन करने लगी.

सुषमा ने लोकल 18 को बताया कि बीज उत्पादन के लिए सबसे पहले गेहूं को उबाला जाता है. इसके बाद कैल्शियम कार्बोनेट और कैल्शियम सल्फेट को एक निश्चित मात्रा में मिलाया जाता है. इसके बाद आधे घंटे के लिए उसे एस्टलाईज किया जाता है, जिसके बाद उसमें मदर कल्चर मिलाया जाता है. वह रांची के राम- कृष्ण मिशन लैब से मदर कल्चर मंगाती हैं.  जिसके बाद 8 से 10 दिन में बीज तैयार हो जाता है. इसके लिए उन्होंने अपने घर में 8 बाई 10 के कमरे में लैब बनाई है. जिसमें 40 से 50 केजी वेस्टर मशरूम के बीज तैयार हैं. जो 120 से 130 रुपए किलो के हिसाब से बेची जाता है. इसके अलावा मिल्की मशरूम या बटर मशरूम का बीज भी ऑर्डर पर तैयार करती है.

10 बाई 10 के कमरे में तैयार होगा महरूम
उन्होंने बताया की बीज के अलावा वो लोगों को मशरूम की खेती के लिए प्रशिक्षण भी देती है. वहीं 10 बाई 10 के कमरे में मशरूम का उत्पादन क्विंटल में हो सकता है. उन्होंने बताया की 10 बाई 10 के कमरे में उत्पादन के लिए 80 से 90 बैग तैयार कर हैंगर विधि से उत्पादन कर सकते हैं. इसके लिए 8 केजी बीज का प्रयोग कर सकते हैं. इस विधि से आप एक महीने में 1 से सवा क्विंटल तक मशरूम तैयार कर सकते हैं, जो की बाजार में 150 से 200 रुपए किलो के हिसाब से जाता है.

बिहार और छत्तीसगढ़ में बीज की डिमांड
उन्होंने बताया की उनके पास 40 से 50 किलो बीज तैयार है जो भी किसान भाई या बहन मशरूम की खेती करना चाह रहे हैं. उन्हे बीज के लिए रांची या पटना जाने की जरूरत नही. हमारे पास सभी सीजन के महरूम के बीज तैयार किए जाते हैं. वेस्टर मशरूम का सीजन अगस्त से अप्रैल, मिल्की मशरूम मई से अगस्त और बटर मशरूम अक्टूबर से जनवरी तक खेती होता है, जिसके लिए बिहार और छत्तीसगढ़ के कई जिले से लोग बीज लेने आते हैं, जिन्हे बीज लेना हो या प्रशिक्षण प्राप्त करना हो वो 7301934759 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Jharkhand news, Local18, Palamu news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *