‘इसकी कीमत देनी होगी’, मुमताज को टक्कर देने वाली एक्ट्रेस, 1 घंटा पहुंचीं लेट, डायरेक्टर ने रखी अजीबो गरीब शर्त

नई दिल्ली. साल 1970 में एक ऐसी एक्ट्रेस ने फिल्मी दुनिया में कदम रखा, जिसे किस्मत ने एक्ट्रेस बनने का मौका दिया. करियर की पहली ही फिल्म में उन्होंने ऐसा धमाल मचाया कि टॉप एक्ट्रेसेस का करियर खतरे में नजर आने लगा था. लेकिन एक फिल्म के सेट पर इस एक्ट्रेस के महज एक घंटा लेट पहुंचने पर डायरेक्टर ने उन्हें अजीबो गरीब सजा दी थी.

हिंदी सिनेमा की वो जानी मानी एक्ट्रेस जीनत अमान हैं. 70 के दशक में जब उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की तो कई टॉप एक्ट्रेस का स्टारडम भी खतरे में डाल दिया था. महज 1 रोल ने उन्हें रातोंरात स्टार बना दिया था. हिंदी सिनेमा का पूरा ट्रेंड चेंज करने वाली जीनत अमान को भी अंदाजा नहीं था ये एक रोल उनकी पूरी लाइफ चेंज कर देगा. यूं तो एक्ट्रेस अपने करियर में कई शानदार रोल निभाए हैं, लेकिन एक साल 1980 में आई एक फिल्म के सेट पर वह किसी वजह से सिर्फ एक घंटा लेट पहुंची थी. इसके बाद उन्होंने डायरेक्टर ने जमकर फटकार लगाई थी. साथ ही अजीबो गरीब शर्त भी रखी थी.

इंडस्ट्री के 2 लीजेंड स्टार, 1 एंग्री यंगमैन दूसरा विलेन से बना हीरो, पर्दे पर आते ही दोनों मचा देते थे धमाल

एक घंटा लेट पहुंचने पर काट ली गई थी फीस
जीनत अक्सर सोशल मीडिया पर अपनी जिंदगी से जुड़े कई राज से पर्दा उठाती हैं. हाल ही में भी उन्होंने एक पोस्ट के जरिए बताया था एक फिल्म में सिर्फ लेट पहुंचने पर ही उनकी फीस काट ली गई थी. उन्होंने लिखा, मैं बहुत मेहनत से काम करने पर यकीन करती हूं. लेकिन साल 1980 में जब हम फिल्म कुर्बानी की शूटिंग कर रहे थे तो मैं एक रात देर रात पार्टी से घर पहुंची थी. जाहिर है सुबह लेट होना ही था मैं एक घंटा सेट पर देरी से पहुंची थी. उस वक्त फिल्म के डायरेक्टर फिरोज ने कहा कि देर से आने की कीमत देनी होगी और उन्होंने मेरी फीस काट ली थी और उसे क्रू को एक घंटे की देरी के लिए दे दिया था.’

zeenat aman

वो एक्टर जिसे पहली फिल्म से मिली सफलता.

मुमताज को दी थी कड़ी टक्कर
जीनत ने साल 1971 में फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ में देवानंद की बहन का किरदार निभाया था. इस फिल्म में उनके किरदार को काफी पंसद किया गया था. फिल्म में मुमताज जो उस वक्त की टॉप एक्ट्रेस थीं उनके होते हुए भी जीनत अमान फिल्म से सारी लाइम लाइट लूट ले गई थीं. हालांकि देवानंद ने ये किरदार पहले मुमताज को निभाने का चांस दिया था. लेकिन उन्होंने इसे रिजेक्ट कर दिया और रोल जीनत की झोली में आया. इस फिल्म में मुमताज की वजह से जीनत का करियर चमक उठा था. कहा जाता है कि जीनत के आने के बाद मुमताज का करियर ग्राफ गिरने लगा था. ज्यादातर फिल्मों में मेकर्स जीनत को साइन करने लगे थे.

बता दें कि जीनत अमान ने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया. उन्होंने इंडस्ट्री में आते ही अपनी अलग पहचान बना ली थी. करियर की शुरुआत देवानंद के साथ की और आगे चलकर उन्होंने इंडस्ट्री के कई जाने माने अभिता शशि कपूर, विनोद खन्ना और अमिताभ बच्चन जैसे बड़े स्टार्स के साथ काम किया. अपने 6 दशक के लंबे करियर में उन्होंने हर तरह के रोल निभाए. आज उम्र के इस पड़ाव पर भी एक्ट्रेस अपनी एक्टिंग से फैंस का दिल जीत लेती हैं.

70 के दशक की टॉप एक्ट्रेस, दे चुकी कई हिट फिल्में.
News18

Tags: Entertainment Special, Zeenat aman

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *