‘इनका बुलडोज़र और JCB जब्त कर लो…’ किसानों के हुंकार से पहले चौकन्नी पुलिस

चंडीगढ़. किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च के फिर से शुरू होने से एक दिन पहले, हरियाणा पुलिस ने पंजाब पुलिस से आग्रह किया कि वह अंतरराज्यीय सीमा से बुलडोज़र और जमीन की खुदाई करने वाले अन्य उपकरण जब्त कर ले. हरियाणा पुलिस ने प्रदर्शनकारियों द्वारा अवरोधकों को तोड़ने के लिए इन उपकरणों का इस्तेमाल किये जाने की आशंका जताई है.

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने पंजाब के अपने समकक्ष गौरव यादव को लिखे एक पत्र में कहा कि ये उपकरण राज्य की सीमा पर तैनात सुरक्षा बलों के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं. ‘दिल्ली चलो’ आंदोलन में भाग लेने वाले किसान नेताओं ने सोमवार को सरकारी एजेंसियों द्वारा पांच साल के लिए एमएसपी पर तीन दालों, मक्का और कपास की खरीद के केंद्र के प्रस्ताव को खारिज कर दिया और घोषणा की कि वे बुधवार को अपना मार्च फिर से शुरू करेंगे.

‘पश्चिम बंगाल में महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं…’ पत्रकार के गिरफ्तारी पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा ‘दिल्ली चलो’ मार्च का नेतृत्व कर रहे हैं. हरियाणा के डीजीपी द्वारा लिखे गए पत्र में कहा गया है कि विश्वस्त सूत्रों से पता चला है कि ‘प्रोक्लेन’ (खुदाई करने वाला उपकरण), जेसीबी (मिट्टी की खुदाई करने वाला उपकरण) इत्यादि सहित जमीन खोदने वाले अन्य भारी उपकरणों से प्रदर्शनकारी किसान लैस हैं और उन्होंने इन्हें उन स्थानों पर तैनात किया है जहां वे अभी डेरा डाले हुए हैं. पत्र में कहा गया है कि इन उपकरणों में उन्होंने अपने अनुसार बदलाव भी कराया है.

'इनका बुलडोज़र और जेसीबी जब्त कर लो...' किसानों के दोबारा हुंकार से पहले चौकन्नी पुलिस, दिए सख्त एक्शन का आदेश

इसमें कहा गया है, ‘इन मशीनों का इस्तेमाल प्रदर्शनकारियों द्वारा अवरोधकों को नुकसान पहुंचाने के लिए किया जाना है, जिससे ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों और अर्धसैनिक बलों के लिए गंभीर खतरा पैदा होगा और हरियाणा में सुरक्षा व्यवस्था जोखिम में पड़ सकती है.’ पत्र में कहा गया है कि ‘इसके मद्देनजर, आपसे अनुरोध है कि सीमा पर प्रदर्शन स्थलों से इन मशीनों को तुरंत जब्त करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएं. साथ ही, सभी निवारक कदम उठाया जाए, ताकि प्रोक्लेन/जेसीबी मशीनें और अन्य भारी उपकरण, जो सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, उन्हें प्रदर्शन स्थलों तक पहुंचने नहीं दिया जाए.’

हरियाणा पुलिस ने पंजाब के अपने समकक्षों से भी अनुरोध किया कि वे ऐसे उपकरणों के मालिकों या संचालकों को सख्त चेतावनी दें कि वे प्रदर्शनकारी किसानों को अपने उपकरण प्रदान न करें क्योंकि यह ‘एक आपराधिक कृत्य होगा और वे इसके लिए उत्तरदायी होंगे.’

Tags: Haryana news, Kisan Andolan

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *