इतना समझदार भी हो सकता है कुत्ता! IQ लेवल इंसानों जैसा, हरकतें कर देंगी हैरान, वीडियो …

रोहित भट्ट/अल्मोड़ा. माना जाता है कि विदेशी ब्रीड के कुत्तों का आईक्यू लेवल काफी ज्यादा होता है. वे अपने मालिक की हर बात मानते हैं और हर कमांड को पूरा करते हैं. आज हम आपको उत्तराखंड के अल्मोड़ा के एक ऐसे ही कुत्ते के बारे में बताने जा रहे हैं, जो किसी विदेशी नस्ल का नहीं बल्कि एक स्ट्रीट डॉग है लेकिन इसका आईक्यू लेवल आपको हैरान कर देगा. यह कुत्ता सभी को प्रणाम करता है. मरने की एक्टिंग करता है और शैतानी करने पर सजा भी पूरी करता है. अल्मोड़ा के लोग इस कुत्ते के इंसानों की बात समझने पर हैरान हो जाते हैं.

अल्मोड़ा के जोशीखोला के रहने वाले तुषार खत्री इस कुत्ते के मालिक हैं. कुत्ते का नाम बरखा है, जोकि एक फीमेल डॉग है. तुषार ने बताया कि उन्होंने अपने घर में चार स्ट्रीट डॉग पाले हुए हैं. तीन साल पहले वह बरखा को पांडे खोला इलाके से लेकर आए थे. उन्हें यह सड़क किनारे मिली थी. तब वह करीब 10 से 15 दिनों की थी. घर लाकर उन्होंने उसका बेहतर पालन पोषण किया और फिर बरखा ने इंसानों की भाषा सीखना-समझना शुरू किया. आईक्यू लेवल तेज होने की वजह से बरखा ने सभी चीजें सीख लिया और तुषार की सभी बातों को मानने लगी.

मरने की ऐक्टिंग भी करती है बरखा
बरखा तुषार की उन सभी बातों को मानती है, जो वह उनसे कहते हैं. तुषार बताते हैं कि बरखा सभी को नमस्कार करती है. वह जब उससे कहते हैं कि अगर बरखा आर्मी में भर्ती हो जाएगी और उसे बॉर्डर पर अगर गोली लग जाएगी तो वह कैसे मरेगी. तब बरखा मरने का नाटक करके भी दिखाती है. वह उससे कहते हैं कि जब बरखा की शादी हो जाएगी, तो वह तुषार के कंधे पर सिर रखकर कैसे रोएगी, तो बरखा उनके कंधे पर सिर रखकर भी दिखाती है. बरखा अगर घर में कोई भी शैतानी करती है, तो उसे सजा भी मिलती है. सजा के दौरान वह अगले दोनों पैरों को दीवार पर रखती है और जब तक सजा पूरी नहीं होती, तब तक बरखा वैसे ही खड़ी रहती है.

तुषार की लोगों से अपील
तुषार ने कहा कि बरखा एक देशी नस्ल की फीमेल डॉग है, इसके बावजूद इस नस्ल में ऐसा आईक्यू लेवल बहुत कम ही देखने को मिलता है. फिलहाल उनके पास चार डॉग हैं और वह आगे और भी स्ट्रीट डॉग को पालेंगे. उन्होंने अपील की है कि जो भी लोग जानवरों से प्रेम करते हैं और अगर वे कुत्ता पालना चाहते हैं, तो महंगे कुत्तों को खरीदने के बजाय स्ट्रीट डॉग को पालें ताकि उनको भी घर मिल सके.

Tags: Almora News, Local18, OMG News, Uttarakhand news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *