इजरायल ने फिर किये गाजा पर तबड़तोड़ हमले, कतर ने कहा- ‘दुखद’, PM मोदी ने की इजरायल के राष्‍ट्रपति से बात

इजरायल ने फिर किये गाजा पर तबड़तोड़ हमले, कतर ने कहा- 'दुखद', PM मोदी ने की इजरायल के राष्‍ट्रपति से बात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इजराइल के राष्ट्रपति आइजैक हर्जोग से बातचीत की…

गाजा सिटी:
इजरायल और हमास (Israel Hamas War) के बीच युद्धविराम समाप्‍त होने के बाद गाजा पट्टी (Gzaz Strip) पर फिर दहशत का माहौल है. इजराइली सेना ने कहा कि एक सप्ताह के युद्धविराम की अवधि समाप्त होने के बाद गाजा में हमास के ठिकानों पर लड़ाकू विमानों से हमले किए जा रहे हैं. इस बीच इजरायल ने लोगों से सुरक्षित स्‍थानों पर जाने की अपील की है. कतर का कहना है कि इजराइल-हमास के बीच युद्धविराम के विस्तार के लिए प्रयास जारी हैं, लेकिन इजराइल की बमबारी दुखद है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इजराइल के राष्ट्रपति आइजैक हर्जोग से बातचीत की है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. इजराइल ने पर्चे गिराकर गाजा के नागरिकों को दक्षिणी गाजा के हिस्सों से चले जाने की अपील की. इससे क्षेत्र में बड़े ऑपरेशन का अंदेशा बढ़ गया है. खबरें मिल रही हैं कि इजरायल ने दक्षिण गाजा के कुछ हिस्‍सों में भी हमलें किये हैं.

  2. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इजराइल के राष्ट्रपति आइजैक हर्जोग से शुक्रवार को मुलाकात की और बातचीत तथा कूटनीति के जरिये इजराइल-फलस्तीन मुद्दे के शीघ्र और स्थायी समाधान पर जोर दिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ‘एक्स’ पर कहा कि प्रधानमंत्री ने सात अक्टूबर के आतंकवादी हमले में लोगों की मौत पर संवेदना व्यक्त की और बंधकों की रिहाई का स्वागत किया. 

  3. वहीं, यरुशलम से प्राप्त खबर के अनुसार, इजराइल ने कहा कि राष्ट्रपति हर्जोग ने गाजा में हमास चरमपंथियों द्वारा बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के तरीकों को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी से मदद मांगी. हर्जोग के प्रवक्ता के एक बयान में कहा गया, “(भारतीय) प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति के समक्ष हमास द्वारा किये गए नरसंहार और आतंकवादी कृत्यों की कड़ी निंदा की.” 

  4. इजराइल सेना (आईडीएफ) के प्रवक्ता, रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने गाजा पट्टी में हमास आतंकवादी समूह द्वारा रखे गए कई बंधकों की मौत की पुष्टि कर दी है. उन्होंने कहा, “बंधकों की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए हम कई ऑपरेशन चला रहे हैं और इंटेलिजेंस की मदद ले रहे हैं. टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक, हगारी ने बताया, “पिछले कुछ दिनों में, आईडीएफ और पुलिस ने एलियाहू मार्गालिट, मिया गोरेन, रोनेन एंगेल और आर्येह ज़ालमानोविच के परिवारों को उनकी मौत के बारे में सूचित किया.”

  5. संघर्ष विराम के दौरान, गाजा में हमास की कैद से 105 नागरिकों को रिहा किया गया, जिनमें 81 इजरायली, 23 थाई नागरिक और 1 फिलिपिनो शामिल थे. बदले में 210 फिलिस्तीनी कैदियों को छोड़ा गया. द टाइम्स ऑफ़ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, इज़राइल ने पट्टी में मानवीय सहायता की आमद की भी अनुमति दी.

  6. दक्षिणी इजरायल पर 7 अक्टूबर के हमले के बाद इजरायल ने गाजा में हमास के खिलाफ आक्रामक हमला किया. हमास के हमलों में लगभग 1,200 लोग मारे गए थे, जिनमें से अधिकांश नागरिक थे. इस दौरान हमास के लड़ाकों ने लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया गया था.

  7. हमास के साथ एक सप्ताह तक चले संघर्षविराम को आगे बढ़ाने के लिए बातचीत विफल होने के बाद गाजा में नए सिरे से लड़ाई शनिवार को दूसरे दिन भी जारी रही और मध्यस्थों ने कहा कि इजरायली बमबारी के बाद शत्रुता को फिर से रोकने के प्रयासों को जटिल बना रही है.

  8. रॉयटर्स के पत्रकारों ने बताया कि दक्षिणी गाजा में खान यूनिस के पूर्वी इलाकों में शुक्रवार की सुबह संघर्ष विराम की समय सीमा समाप्त होने के कारण तीव्र बमबारी हुई, जिससे आसमान में धुएं का गुबार उठने लगा. शुक्रवार शाम तक गाजा स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि इजरायली हवाई हमलों में 184 लोग मारे गए, कम से कम 589 अन्य घायल हो गए. ऐसे में लोग गाड़ियों में सामान भरकर सड़क पर निकल आए और पश्चिम की ओर आश्रय की तलाश करने लगे.

  9. हिजबुल्लाह ने बताया कि शुक्रवार को लेबनान पर इजरायली हमलों में तीन लोग मारे गए. इन तीन लोगों में उसके दो सदस्य भी शामिल थे. ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्‍लाह ने बताया कि मारे गए सदस्यों की पहचान मोहम्मद मजरानी और वाजिह मशेक के रूप में हुई है.

  10. मध्यस्थ कतर ने कहा कि इजराइल-हमास के बीच युद्धविराम के विस्तार के लिए प्रयास जारी हैं, लेकिन इस बीच इजराइल की बमबारी दुखद है. इससे युद्धविराम के प्रयासों को धक्‍का लगा है. 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *