इजरायल दूतावास में सुरक्षा को लेकर डर : दिल्ली पुलिस का कहना है, घटनास्थल से साक्ष्य मिले हैं (राउंडअप)

नई दिल्ली:

दिल्ली में सुरक्षा एजेंसियां मंगलवार को उस समय सकते में आ गईं, जब उन्हें एक आपातकालीन कॉल मिली, जिसमें बताया गया कि चाणक्यपुरी में इजरायल दूतावास के पास विस्फोट हुआ है।

सूत्रों ने व्यापक तलाशी अभियान के बाद संभावित साक्ष्य मिलने की पुष्टि की, जिसमें भारत में इजरायली राजदूत को संबोधित एक टाइप किया हुआ पत्र भी शामिल है।

पत्र की सामग्री के बारे में पूछे जाने पर अधिकारियों ने विवरण देने से परहेज किया।

दिल्ली फायर सर्विस (डीएफएस) के अनुसार, “शाम करीब 5:45 बजे एक कॉल में दिल्ली में इजरायल दूतावास के पास विस्फोट की सूचना दी गई। एक फायर टेंडर को तत्काल भेजने के लिए प्रेरित किया गया।

दिल्ली फायर सर्विस के निदेशक अनिल गर्ग ने कहा, अभी तक हमें कुछ नहीं मिला है।

दिल्ली पुलिस ने एक बयान में कहा कि शाम 5:53 बजे. मंगलवार को एक पीसीआर कॉल से पता चला कि इजरायल दूतावास के पीछे से तेज़ आवाज़ सुनी गई थी।

दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, स्थल की संवेदनशीलता और विस्फोट जैसी आवाज की रिपोर्ट को देखते हुए एक डॉग स्क्वायड, अपराध टीम और दिल्ली पुलिस के बम निरोधक दस्ते को उस स्थान पर भेजा गया, जहां से कथित विस्फोट की आवाज की सूचना मिली थी।

दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता ने कहा, “इसके बाद फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (एफएसएल) के विशेषज्ञ भी घटनास्थल पर पहुंचे और क्षेत्र को सावधानीपूर्वक तलाशी के लिए घेर लिया गया। विशेषज्ञों ने मौके की जांच की और संभावित साक्ष्य एकत्र किए, जिन्हें अब फोरेंसिक विश्‍लेषण के लिए भेजा जा रहा है।”

इसके साथ ही इजरायल दूतावास ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि दूतावास की इमारत के करीब एक विस्फोट हुआ। इसमें दूतावास में मौजूद सभी कर्मचारियों और राजनयिकों की सुरक्षा की भी पुष्टि की गई है।

भारत में इजरायल के मिशन के उप प्रमुख ओहद नकाश कयनार ने एक वीडियो बयान में कहा, आज शाम, 5 बजे के कई मिनट बाद दूतावास के नजदीक एक विस्फोट हुआ। हमारे सभी कर्मचारी और राजनयिक सुरक्षित हैं। हमारी सुरक्षा टीमें स्थानीय सुरक्षा बलों के साथ पूर्ण सहयोग से काम कर रहे हैं और वे मामले की जांच करेंगे।

एक चश्मदीद ने दावा किया कि उसने चाणक्यपुरी में इजरायल दूतावास के बाहर धमाके की आवाज सुनी और धुआं देखा।

दूतावास के पास एक परिसर में गार्ड के रूप में काम करने वाले चश्मदीद ने कहा, “शाम करीब 5 बजे जब मैं ड्यूटी पर था, मैंने टायर फटने जैसी तेज आवाज सुनी। बाहर निकलते ही मैंने देखा कि परिसर के पास एक पेड़ के ऊपर से धुआं निकल रहा है। पुलिस ने मेरा बयान दर्ज कर लिया है।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, विस्फोट केंद्रीय प्रशिक्षण हिंदी संस्थान के सामने और इजरायल दूतावास के पीछे स्थित एक खाली जमीन पर हुआ।

इस बीच, पुलिस ने पहाड़गंज में चबाड हाउस के आसपास सुरक्षा उपाय मजबूत कर दिए हैं, जहां बड़ी संख्या में इजरायली रहते हैं।

याद दिला दें, जनवरी 2021 में इजराइल दूतावास के पास एक मामूली विस्फोट हुआ था, जिससे कई वाहनों को नुकसान पहुंचा था।

इससे पहले फरवरी 2012 में इजरायल दूतावास के वाहन के नीचे एक बम रखा गया था, जिसके फअने से एक राजनयिक की पत्‍नी घायल हो गई थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *