इजरायली सेना का दावा, गाजा पट्टी दो हिस्सों में बंटी, अचानक इराक क्यों पहुंचे ब्लिंकन

Gaza

Creative Common

गाजा पर इजराइल की ओर से अभूतपूर्व बमबारी की गई। जैसा कि रियर एडमिरल डैनियल हागारी ने कहा कि गाजा शहर अब दो हिस्सों में बंट गया है। उन्होंने कहा कि आज उत्तरी गाजा और दक्षिणी गाजा है।

इजराइल-हमास युद्ध शुरू हुए एक महीना पूरा होने से एक दिन पहले, इजराइल की सेना ने रविवार देर रात घोषणा की कि उसने गाजा शहर को घेर लिया है और इसे दो हिस्सों में बांट दिया है। युद्ध की शुरुआत के बाद से घिरी हुई पट्टी तीसरी बार पूरी तरह से संचार बाधित हुई। इस बीच, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति से मुलाकात की, जिसके बाद उन्होंने अचानक इराक का दौरा किया। हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि गाजा में चार सप्ताह से अधिक समय से चले आ रहे युद्ध में कम से कम 9,770 लोग मारे गए हैं। इजराइल के इतिहास के सबसे घातक हमले में आतंकवादियों द्वारा 1,400 से अधिक लोगों की हत्या करने और 240 से अधिक लोगों को बंधक बनाने के बाद यह ऑपरेशन शुरू हुआ। 

गाजा पर इजराइल की ओर से अभूतपूर्व बमबारी की गई। जैसा कि रियर एडमिरल डैनियल हागारी ने कहा कि गाजा शहर अब दो हिस्सों में बंट गया है। उन्होंने कहा कि आज उत्तरी गाजा और दक्षिणी गाजा है। उन्होंने इसे हमास के खिलाफ इजरायल के युद्ध में एक महत्वपूर्ण चरण बताया। इजरायली मीडिया ने कहा कि इजरायली सैनिकों के 48 घंटों के भीतर गाजा शहर में प्रवेश करने की उम्मीद थी। युद्ध शुरू होने के बाद से तीसरी बार गाजा में सभी संचार और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं। इंटरनेट एक्सेस वकालत समूह NetBlocks.org द्वारा कनेक्टिविटी में गिरावट की सूचना दी गई थी और फिलिस्तीनी दूरसंचार कंपनी पालटेल द्वारा इसकी पुष्टि की गई थी। गाजा में पहला संचार व्यवधान 36 घंटे और दूसरा कुछ घंटों के लिए रहा था।

इज़राइल ने एक बार फिर युद्धविराम के लिए बढ़ती अंतरराष्ट्रीय मांगों को खारिज कर दिया, क्योंकि उसने कहा कि उसकी सेना ने गाजा शहर को सफलतापूर्वक घेर लिया है। यह घटनाक्रम तब हुआ है जब ब्लिंकन उस संकट के प्रबंधन के लिए प्रयास कर रहे हैं जिससे निकटवर्ती देश लेबनान में और अधिक बढ़ने का खतरा है। उन्होंने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की और उन्हें आश्वस्त करने की कोशिश की कि बिडेन प्रशासन गाजा के नागरिकों की दुर्दशा को कम करने के प्रयास तेज कर रहा है। उन्होंने इस रुख पर भी जोर दिया कि संघर्ष के बाद उनके क्षेत्र के लिए जो कुछ भी होगा उसमें फिलिस्तीनियों को मुख्य भूमिका निभानी चाहिए।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *