इजराइल-हमास युद्ध का बाजार पर दिखा असर, रमजान में खजूर की कीमत में आया उछाल

ऋतु राज/मुजफ्फरपुर:- रमजान का महीना शुरू होते ही ईरान, ईराक, ओमान, अल्जीरिया और सऊदी अरब के खजूर की बिक्री बढ़ गई है. इसके अलावा काजू, किशमिश, अंजीर, पिस्ता, अखरोट, छुहारा और बादाम की भी खरीदारी दो दिन पहले से ही लोग कर रहे हैं. ग्राहकों की डिमांड के अनुसार उन्हें सप्लाई दी जा रही है. हालांकि इस बार विदेशों से मंगवाए जाने वाले ड्राई फ्रूट्स का रेट ज्यादा है. दरअसल लाल सागर में जारी तनाव का असर इन ड्राई फ्रूट्स की कीमतों पर भी देखा जा रहा है.

हाई क्वालिटी का माना जाता है सऊदी का खजूर
मुजफ्फरपुर के मार्केट में ईरान, ईराक और ओमान का खजूर 160 से लेकर 400 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है. इसी तरह से अल्जीरिया का खजूर 300 से 500 रुपए और सऊदी अरब का खजूर 700 से 1600 रुपए किलो तक बिक रहा है. सऊदी अरब के खजूर को हाई क्वालिटी का माना जाता है, जिसकी मांग सबसे अधिक है. ग्राहकों की डिमांड को देखते हुए दुकानदारों ने भी इस बार बेहतर स्टॉक कर रखा है. फिलहाल काजू 700 से 800 रुपए प्रति किलो, किशमिश 280 से 400, अंजीर व अखरोट 1000 से 1200, छुहारा 300 से 400, पिस्ता 1200 व बादाम 650 से 800 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है.

नोट:- अस्पताल से आई थाली बजने की आवाज, खुशखबरी समझ दौड़कर पहुंचे लोग, फिर दिखा अलग ही नजारा

दुबई के रास्ते मंगाया जा रहा ड्राई फ्रूट्स
दुकानदार राहुल कुमार गुप्ता ने लोकल 18 को बताया कि रमजान को लेकर बिक्री अच्छी हो रही है और खूब डिमांड आ रहे हैं. हमारे यहां सभी तरह के ड्राई फ्रूट्स उपलब्ध हैं. किसमिस, छुहारा, खजूर, काजू, अंजीर समेत सभी आइटम मिल जाएंगे. उन्होंने Local 18 को आगे बताया कि इस बार विदेशों से आने वाले ड्राई फ्रूट्स की कीमतें काफी बढ़ गई हैं. विदेश से खजूर के आने का रूट लाल सागर है. इजराइल और हमास के बीच जारी लड़ाई के कारण लाल सागर में तनाव चरम पर है. लाल सागर में भी आतंकियों का हमला जारी है. इस कारण से ट्रांसपोर्ट ज्यादा माल लेकर नहीं आ पा रहे हैं. इन दिनों माल दुबई के रास्ते लाया जा रहा है, जो ज्यादा खर्चीला रूट है. इस कारण पिछले साल की अपेक्षा इस साल रेट बढ़ गया है.

Tags: Bihar News, Israel-Palestine Conflict, Local18, Muzaffarpur news, Ramzan

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *