इजराइल में 30 हजार लोगों ने नेतन्याहू का ऑफिस घेरा: बंधक की मां बोली- गाजा जाना पड़ा तो जाएंगे, सरकार बताए वो क्या कर रही

  • Hindi News
  • International
  • Israel Gaza Strip Attack Video, Gaza Militants Fire Rockets, Israel Palestine Conflict, Israel Palestine War News LIVE, Hamas Attack, Israel Gaza Conflict LIVE, Israel Gaza Conflict, Israel Palestine Escalation, Israel Palestine Crisis, Israel PM Netanyahu, Gaza Terrorists, Israel Palestinian Conflict News, Israel Gaza Strip War Situation , Israel Palestine War Situation Now, Palestine Conflict, Hostage Families Protest, Al Shifa Hospital

2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
तस्वीर नेतन्याहू के ऑफिस के बाहर प्रदर्शन कर रहे लोगों की है। - Dainik Bhaskar

तस्वीर नेतन्याहू के ऑफिस के बाहर प्रदर्शन कर रहे लोगों की है।

इजराइल में तेल अवीव से शुरू हुई रैली शनिवार देर रात यरुशलम पहुंची। इसमें लगभग 30 हजार लोग शामिल हुए, जिन्होंने नेतन्याहू के ऑफिस को घेर लिया। इन लोगों की मांग है कि सरकार जल्द से जल्द हमास की कैद से बंधकों को छुड़ाए। इजराइली मीडिया यरुशलम पोस्ट को एक बंधक की मां ने कहा- हम पांच दिन से लगातार चल रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा- मेरे पैर दर्द कर रहे हैं, कंधे दर्द कर रहे हैं, पर उतने नहीं जितना में दिल दुख रहा है। मुझे और चलना पड़ा तो मैं और चलूंगी। गाजा जाना पड़ा तो वहां भी जाऊंगी। बंधकों के परिवार वालों की मांग है कि सरकार उन्हें बताए की वो लोगों को छुड़ाने के लिए क्या कर रही है।

वहीं, इजराइली सेना गाजा में घुसती चली जा रही है। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक IDF गाजा पट्टी के जबालिया और जैतूम इलाके तक पहुंच चुकी है। सेना साउथ गाजा के लोगों को इलाकों को खाली कर अब पश्चिम में जाने को कह रही है।

इजराइली सेना का कहना है कि वो हमास का खात्म करेगी इसके लिए उन्हें चाहे कहीं जाना पड़े।

इजराइली सेना का कहना है कि वो हमास का खात्म करेगी इसके लिए उन्हें चाहे कहीं जाना पड़े।

अरब देश इजराइल की बनाई मुसीबत से नहीं निपटेंगे
मिडिल ईस्ट के देश जॉर्डन ने कहा है कि जंग के बाद अरब देश गाजा में पीस कीपिंग मिशन के लिए अपने सैनिक नहीं भेजेंगे। जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी ने कहा कि गाजा में मुसीबत इजराइल ने पैदा की है, रोज लोग मारे जा रहे हैं। इजराइल ये उम्मीद न करे की अरब देश इससे पैदा होने वाली समस्याओं से निपटने में उनकी मदद करेंगे।

UN के स्कूल पर हमला 50 की मौत
गाजा की हेल्थ मिनिस्ट्री ने दावा किया है इजराइली सेना ने एक उत्तरी गाजा में अल-फखूरा नाम के एक स्कूल पर अटैक किया है इसमें 50 लोगों की मौत हुई है। इजराइली सेना ने दक्षिणी गाजा में भी खान यूनिस इलाके पर स्ट्राइक की थी। इसमें दर्जनों लोग मारे गए थे।

इससे पहले इजराइली सेना की कार्रवाई के बीच मरीजों और स्टाफ ने गाजा के अल-शिफा अस्पताल को खाली करना शुरू कर दिया। कतरी मीडिया हाउस अलजजीरा के मुताबिक मरीज और स्टाफ पैदल ही सफेद झंडे लेकर उत्तरी गाजा छोड़कर निकल रहे हैं।

इसी बीच एक फिलिस्तीनी महिला अबु शनाब ने अलजजीरा को बताया कि अस्पताल छोड़ रही महिलाओं की कपड़े उतरवाकर तलाशी ली जा रही है। शनाब के मुताबिक इजराइली सेना ने कई लोगों को बंधक भी बनाया है। उन्हें न तो पानी दिया जा रहा है और न ही खाना।

वहीं, अल-शिफा के डॉक्टर ने दावा किया था कि इजराइली सेना ने अल-शिफा अस्पताल खाली करने के लिए 1 घंटे का समय दिया है। IDF ने इन दावों को खारिज कर दिया है।

गाजा में खाने का सामान लेने के लिए जुटी लोगों की भीड़

गाजा में खाने का सामान लेने के लिए जुटी लोगों की भीड़

‘अल-अक्सा फ्लड’ के खिलाफ इजराइल का ऑपरेशन ‘सोर्ड्स ऑफ आयरन’
हमास ने इजराइल के खिलाफ अपने ऑपरेशन को ‘अल-अक्सा फ्लड’ नाम दिया है। इसके जवाब में इजराइल की सेना ने हमास के खिलाफ ‘सोर्ड्स ऑफ आयरन’ ऑपरेशन शुरू किया। हमास के सैन्य कमांडर मोहम्मद दीफ ने कहा था- ये हमला यरुशलम में अल-अक्सा मस्जिद को इजराइल की तरफ से अपवित्र करने का बदला है। दरअसल, इजराइली पुलिस ने अप्रैल 2023 में अल-अक्सा मस्जिद में ग्रेनेड फेंके थे।

वहीं, हमास के प्रवक्ता गाजी हामद ने अल जजीरा से कहा था- ये कार्रवाई उन अरब देशों को हमारा जवाब है, जो इजराइल के साथ करीबी बढ़ा रहे हैं। हाल ही के दिनों में मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि अमेरिका की पहल पर सऊदी अरब इजराइल को देश के तौर पर मान्यता दे सकता है।

इजराइल और फिलिस्तीन के बीच क्यों है विवाद?
मिडिल ईस्ट के इस इलाके में यह संघर्ष कम से कम 100 साल से चला आ रहा है। यहां वेस्ट बैंक, गाजा पट्टी और गोलन हाइट्स जैसे इलाकों पर विवाद है। फिलिस्तीन इन इलाकों समेत पूर्वी यरुशलम पर दावा जताता है। वहीं, इजराइल यरुशलम से अपना दावा छोड़ने को राजी नहीं है।

गाजा पट्टी इजराइल और मिस्र के बीच में है। यहां फिलहाल हमास का कब्जा है। ये इजराइल विरोधी समूह है। सितंबर 2005 में इजराइल ने गाजा पट्टी से अपनी सेना वापस बुला ली थी। 2007 में इजराइल ने इस इलाके पर कई प्रतिबंध लगा दिए। फिलिस्तीन का कहना है कि वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी में स्वतंत्र फिलिस्तीन राष्ट्र की स्थापना हो।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *