इजराइल ने दो बंधक छुड़ाए: कमांडो ऑपरेशन में कामयाबी; हॉस्पिटल में छिपे 20 हमास आतंकी भी गिरफ्तार

तेल अवीव10 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
गाजा के अल अमाल हॉस्पिटल के नीचे बनी सुरंग में ऑपरेशन के दौरान इजराइली सैनिक। यहां से रविवार रात 20 आतंकी गिरफ्तार किए गए। - Dainik Bhaskar

गाजा के अल अमाल हॉस्पिटल के नीचे बनी सुरंग में ऑपरेशन के दौरान इजराइली सैनिक। यहां से रविवार रात 20 आतंकी गिरफ्तार किए गए।

रविवार और सोमवार की दरमियानी रात इजराइली के कमांडोज ने गाजा की घनी आबादी में एक ऑपरेशन किया। इसमें 60 साल से ज्यादा उम्र के दो बंधकों को छुड़ा लिया। छुड़ाए गए बंधकों के अलावा हमास ने खुद इसकी पुष्टि की है।

रविवार को ही इजराइली सेना ने गाजा के एक हॉस्पिटल में ऑपरेशन किया। इस दौरान यहां एक टनल मिली। इस टनल की तलाशी के दौरान हमास के 20 आतंकी गिरफ्तार किए गए।

राफा इलाके की इसी बिल्डिंग में 2 बुजुर्ग बंधकों को रखा गया था।

राफा इलाके की इसी बिल्डिंग में 2 बुजुर्ग बंधकों को रखा गया था।

चार महीने से कैद थे बुजुर्ग

  • इजराइली अखबार ‘हेयोम’ की रिपोर्ट के मुताबिक- छुड़ाए गए बंधकों के नाम सिमॉन मार्मन (60) और लुईस हेर (70) हैं। इन्हें 7 अक्टूबर 2023 को इजराइल पर हमास के हमले के दौरान बंधक बनाया गया था। इस दौरान करीब 234 लोगों को होस्टेज बनाया गया था। इनमें से 107 को रिहा कराया जा चुका है।
  • रिपोर्ट के मुताबिक- यह कमांडो ऑपरेशन इंटेलिजेंस इनपुट के बाद किया गया। इन लोगों को राफा इलाके की एक बिल्डिंग में रखा गया था। इस दौरान हमास के सात आतंकी मारे गए। छुड़ाए गए दोनों बंधक अर्जेंटीना के नागरिक हैं। दोनों की सेहत ठीक नहीं है, इन्हें हॉस्पिटल में रखा गया है।
  • इजराइली कमांडो फोर्स के लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेश ने कहा- हमारे पास पुख्ता सूचना थी। बिल्डिंग की दूसरी मंजिल पर इन लोगों को रखा गया था। बुजुर्गों को बचाना बहुत बड़ा चैलेंज था। इससे ज्यादा जानकारी नहीं दी जा सकती। इस दौरान जबरदस्त फायरिंग हुई। सात आतंकी मारे गए। हमारे किसी कमांडो को कोई नुकसान नहीं हुआ।
सोमवार तड़के इसी हेलिकॉप्टर से दोनों बंधकों को एक मिलिट्री हॉस्पिटल लाया गया।

सोमवार तड़के इसी हेलिकॉप्टर से दोनों बंधकों को एक मिलिट्री हॉस्पिटल लाया गया।

एयर स्ट्राइक बंद नहीं करेंगे

  • इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने देर रात चले इस ऑपरेशन पर खुद नजर रखी। ऑपरेशन के बाद इजराइली एयरफोर्स ने राफा इलाके में जबरदस्त हमला किया। इस दौरान कई घर मलबे में तब्दील हो गए। ऑपरेशन के बाद आर्मी और इंटेलिजेंस चीफ नेतन्याहू से मिलने पहुंचे।
  • छुड़ाए गए एक बंधक की बेटी ने रिनात हेर ने मीडिया से कहा- यह गजब का सीक्रेट ऑपरेशन था। हमें भी इसकी जानकारी इजराइली अफसरों ने ही दी। मैं अपनी खुशी का इजहार तक नहीं कर सकती। मेरे पापा को ये जांबाज कमांडो मौत की मुंह से निकाल गए और उन्हें खरोंच तक नहीं आई। बाद में इन्हें राफा से ही एयरलिफ्ट करके मिलिट्री हॉस्पिटल लाया गया।
  • 7 अक्टूबर के हमले में 1200 इजराइली नागरिक मारे गए थे। 234 इजराइली और विदेशी नागरिकों को बंधक बनाया गया था। नवंबर 2023 में एक हफ्ते का सीजफायर हुआ था। इसमें 100 बंधक रिहा किए गए थे। इसके बाद सीजफायर की तमाम कोशिशें जारी हैं, हालांकि कामयाबी नहीं मिल सकी। हमास का दावा है कि इजराइली मिलिट्री ऑपरेशन में करीब 28 हजार फिलिस्तीनी नागरिक मारे जा चुके हैं।
छुड़ाए गए दोनों बुजुर्ग पुरुषों की यह तस्वीर इजराइली मीडिया ने जारी की है।

छुड़ाए गए दोनों बुजुर्ग पुरुषों की यह तस्वीर इजराइली मीडिया ने जारी की है।

हमास के 20 आतंकी गिरफ्तार

  • रविवार को इजराइली सेना ने खान यूनिस इलाके में बड़ा मिलिट्री ऑपरेशन किया। दरअसल, इजराइली सेना का इनपुट मिला था कि UN की मदद से चलाए जा रहे एक हॉस्पिटल में हमास के आतंकी छिपे हुए हैं। इजराइली सैनिकों ने हॉस्पिटल को घेर लिया और इसके बाद इसकी तलाशी शुरू हुई।
  • इस दौरान सैनिकों को पता लगा कि इस हॉस्पिटल के बेसमेंट से लगी हुई एक टनल है। इस टनल में इजराइली सैनिकों ने ऑपरेशन शुरू किया। कुछ दूरी पर हमास के आतंकी मौजूद थे। इन्होंने फायरिंग शुरू कर दी। हालांकि, स्पेशल यूनिट के सामने वो कुछ देर में ही पस्त हो गए और बाद में सरेंडर कर दिया। मीडिया रिपोर्ट्स इस अस्पताल का नाम अल-अमाल है।
  • इजराइली सेना ने ऑपरेशन के बाद जारी बयान में कहा- हमारे पास खुफिया जानकारी थी और हमने तय कर लिया था कि खान यूनिस के इस अस्पताल को टारगेट किया जाएगा। अब नतीजा दुनिया के सामने है। हमास के आतंकी अस्पतालों का इस्तेमाल हमारे सैनिकों पर हमले के लिए कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *