इजराइल के राष्ट्रपति पर स्विट्जरलैंड में आपराधिक शिकायत दर्ज, जानें क्या है वजह

 Israeli President

Creative Common

संघीय अभियोजक कार्यालय (बीए) ने पुष्टि की कि उसे इजरायली राष्ट्रपति के खिलाफ एक आपराधिक शिकायत मिली है, जो गाजा युद्ध पर चर्चा के लिए गुरुवार को दावोस में विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक में थे।

गाजा में युद्ध को लेकर मानवता के खिलाफ अपराध के आरोपों के बीच स्विस अभियोजकों ने शुक्रवार को कहा कि इजरायली राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग को स्विट्जरलैंड की यात्रा के दौरान एक आपराधिक शिकायत का निशाना बनाया गया है। संघीय अभियोजक कार्यालय (बीए) ने पुष्टि की कि उसे इजरायली राष्ट्रपति के खिलाफ एक आपराधिक शिकायत मिली है, जो गाजा युद्ध पर चर्चा के लिए गुरुवार को दावोस में विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक में थे। 

आपराधिक शिकायतों की अब सामान्य प्रक्रिया के अनुसार जांच की जाएगी,” बीए ने एक बयान में कहा, यह कहते हुए कि वह “संबंधित व्यक्ति की प्रतिरक्षा के सवाल की जांच करने के लिए विदेश मंत्रालय के संपर्क में था। इसमें यह नहीं बताया गया कि विशिष्ट शिकायतें क्या थीं, या उन्हें किसने दर्ज कराया था। लेकिन कथित तौर पर शिकायत के पीछे के लोगों द्वारा जारी एक बयान, जिसका शीर्षक था मानवता के खिलाफ अपराधों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई और एएफपी द्वारा प्राप्त किया गया, जिसमें कहा गया कि कई अज्ञात व्यक्तियों ने संघीय अभियोजकों और बेसल, बर्न और ज्यूरिख में कैंटोनल अधिकारियों के साथ आरोप दायर किए थे। 

बयान में कहा गया है कि वादी दक्षिण अफ्रीका द्वारा संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के समक्ष लाए गए एक मामले के समानांतर आपराधिक मुकदमा चलाने की मांग कर रहे थे, जिसमें इज़राइल पर गाजा में अपने हमले में नरसंहार का आरोप लगाया गया है। प्रतिरक्षा के मुद्दे को संबोधित करते हुए बयान में सुझाव दिया गया कि इसे कुछ परिस्थितियों में हटाया जा सकता है, जिसमें मानवता के खिलाफ कथित अपराधों के मामले भी शामिल हैं, और कहा कि “इस मामले में ये शर्तें पूरी होती हैं”। 

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *