इजराइली सेना पर हॉस्पिटल से हमला: IDF का दावा- जवाबी कार्रवाई में 21 हमास आतंकी मारे गए; बच्चों के बिस्तर के नीचे सुरंग मिली

  • Hindi News
  • International
  • Israel Hamas Gaza IDF War Photos LIVE Update; Netanyahu Military Lebanon| RPG Gaza Strip Airstrikes

तेल अवीवएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
इजराइली सेना लेबनान बॉर्डर पर भी खास नजर रख रही है और इसमें अमेरिकी सर्विलांस सैटेलाइट्स की मदद ली जा रही है। - Dainik Bhaskar

इजराइली सेना लेबनान बॉर्डर पर भी खास नजर रख रही है और इसमें अमेरिकी सर्विलांस सैटेलाइट्स की मदद ली जा रही है।

इजराइली सेना ने सोमवार रात दावा किया कि गाजा के अल कुद्स अस्पताल से उसके सैनिकों पर हमला किया गया। फायरिंग के अलावा ग्रेनेड भी फेंके गए। जवाबी कार्रवाई में हमास के 21 आतंकी मार गिराए गए।

दूसरी तरफ, हमास के टनल नेटवर्क को तबाह करने में जुटी इजराइली सैनिकों को गाजा के एक घर में ऐसी सुरंग मिली, जिसको छिपाने के लिए तीन बिस्तर लगे थे, जो बच्चों की नींद के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं।

IDF का ऑपरेशन कामयाब

  • अल कुद्स अस्पताल से हुए हमले पर IDF ने बयान जारी किया। कहा- यह हॉस्पिटल गाजा सिटी में है। हमारी 188वीं बटालियन वहां मौजूद थी। इसी दौरान उस पर हल्के हथियारों से फायरिंग हुई। इसके बाद ग्रेनेड भी फेंके गए।
  • बयान के मुताबिक- इसके बाद IDF ने एयरफोर्स की मदद ली। कुछ देर बाद ग्राउंड फोर्सेस ने एक्शन लिया और हमास के 21 आतंकी मार गिराए। इस दौरान हमारे किसी सैनिक को नुकसान नहीं हुआ। एक टैंक को मामूली नुकसान हुआ है। इस दौरान कुछ सिविलियन हॉस्पिटल से निकलते देखे गए। हमास के आतंकी अस्पताल में छिपे हुए थे। ये भागकर पास की बिल्डिंग्स में छिप गए। यह घटना साफ तौर पर बताती है कि हमास किस तरह आम लोगों और अस्पतालों की आड़ में IDF पर हमले कर रहा है।
इजराइली सेना के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप को यह सुरंग एक मकान में मिली। इसके ऊपर किड्स बेड्स लगे थे। सुरंग के दो छोर मिले हैं।

इजराइली सेना के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप को यह सुरंग एक मकान में मिली। इसके ऊपर किड्स बेड्स लगे थे। सुरंग के दो छोर मिले हैं।

गाजा में अजीब सुरंग मिली

  • गाजा सिटी में पिछले दिनों एक अजीब सुरंग मिली है। ‘टाइम्स ऑफ इजराइल’ की रिपोर्टिंग टीम ने IDF के साथ इसकी खोज की। IDF ने अब तक गाजा में 91 टनल्स खोजी हैं और फिर इन्हें विस्फोटक से तबाह कर दिया।
  • उत्तरी गाजा में इजराइली फौज सुरंगों की खोज कर रही थी। इस दौरान एक सुरंग मिली। इजराइल के कॉम्बेट इंजीनियरिंग कोर्प्स को एक मकान खास लगा था। इसलिए इसकी दूसरी बार तलाशी ली गई। इसके बाहरी हिस्से में एक छोटा स्विमिंग पूल भी था।
  • इस घर में एक बेडरूम मिला। यहां तीन बिस्तर थे और साफ नजर आ रहा था कि इनका इस्तेमाल बच्चों के लिए किया जाता होगा। इन बेड्स को हटाकर देखा गया तो नीचे लोहे के शॉफ्ट मिले। इसके साथ ही सुरंग थी। एक इजराइली अफसर ने कहा- ये हकीकत है, हमास की। इसके दो छोर हैं। एक गाजा सिटी के हिस्से में तो दूसरा समुद्री रास्ते की तरफ जाता है।

ग्रेटा थनबर्ग का विरोध

रविवार को क्लाइमेट एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग नीदरलैंड में एक रैली में शामिल हुईं। भाषण के दौरान उन्होंने जंग का मुद्दा उठाते हुए फिलिस्तीनियों के पक्ष में अपने विचार रखे। तभी एक दूसरा एक्टिविस्ट स्टेज पर आ गया।

BBC के मुताबिक, इस एक्टिविस्ट ने ग्रेटा के हाथ से माइक छीनकर कहा कि वो यहां क्लाइमेट पर बात करने आए हैं, उन्हें राजनीतिक राय नहीं चाहिए। इस पर ग्रेटा के समर्थकों ने उसे घेर लिया और उसे स्टेज से नीचे उतार दिया गया।

इजराइली सेना ने गाजा के अल-शिफा अस्पताल को 300 लीटर फ्यूल दिया है।

इजराइली सेना ने गाजा के अल-शिफा अस्पताल को 300 लीटर फ्यूल दिया है।

इजराइल ने अल-शिफा अस्पताल भेजा 300 लीटर फ्यूल
दूसरी तरफ, गाजा में एक के बाद एक अस्पताल बंद पड़ते जा रहे हैं, जिससे मरीजों की मौत हो रही है। इसकी सबसे बड़ी वजह है फ्यूल की कमी। UN ने रविवार को बताया कि गाजा का सबसे बड़ा अल-शिफा अस्पताल और अल-कुद्स अस्पताल में अब काम नहीं हो पा रहा है।

संसाधनों की कमी की वजह से अस्पताल के तौर पर इसकी फंक्शनिंग बंद पड़ गई है। इसके बाद इजराइली सेना ने अल-शिफा अस्पताल में 300 लीटर फ्यूल पहुंचाया। सेना ने दावा किया कि इस दौरान हमास ने उन्हें रोकने की भी कोशिश की।

तस्वीर में इजराइल के राष्ट्रपति आइजैक हर्जोग हिटलर की किताब दिखाते नजर आ रहे हैं।

तस्वीर में इजराइल के राष्ट्रपति आइजैक हर्जोग हिटलर की किताब दिखाते नजर आ रहे हैं।

हमास लड़ाके के पास मिली हिटलर की किताब
इजराइली सेना ने दावा किया है कि उसे हमास के एक लड़ाके के सामान से हिटलर की किताब ‘मीन काम्फ’ मिली है। उन्होंने कहा कि इस किताब में कई नोट्स भी लिखे गए थे। सेना ने बताया कि हिटलर की विचारधारा पर चलकर ही हमास यहूदियों से नफरत और उन पर जुल्म करना सीखता है। वो गाजा में इस मानसिकता को फैलाता है।

इजराइली राष्ट्रपति हर्जोग ने कहा कि यह वही किताब है जिसकी वजह से दूसरा विश्व युद्ध और यहूदियों का नरसंहार हुआ था। हमास इजराइल में दोबारा यही करना चाहता है।

इजराइली सेना गाजा में लगातार हवाई हमले करके हमास के ठिकानों को निशाना बना रही है।

इजराइली सेना गाजा में लगातार हवाई हमले करके हमास के ठिकानों को निशाना बना रही है।

नेतन्याहू बोले- बंधकों को छुड़ाने के लिए समझौता कर सकते हैं
दूसरी तरफ इजराइली सेना का हिस्सा शिन बेट ने बताया कि उन्होंने गाजा से 20 आतंकियों को गिरफ्तार किया है। वहीं इजराइल के PM नेतन्याहू ने रविवार को पहली बार कहा कि वो बंधकों को छुड़ाने के लिए समझौता कर सकते हैं।

NBC के साथ इंटरव्यू में जब उनसे बंधकों को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इसके लिए समझौता हो सकता है। हालांकि, उन्होंने इस बारे में ज्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया।

अमेरिका ने सीरिया में एयरस्ट्राइक की

अमेरिका ने सीरिया में ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के ठिकानों पर हमले किए।

अमेरिका ने सीरिया में ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के ठिकानों पर हमले किए।

वहीं अमेरिका ने रविवार को सीरिया में ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की। पेंटागन ने बताया कि उन्होंने एयरफोर्स F-15E फाइटर जेट्स से अबु कमल में कई इमारतों पर हमला किया, जिनका इस्तेमाल ट्रेनिंग और हथियार रखने के लिए किया जाता था।

इसके अलावा रविवार को इजराइली एयरफोर्स ने UN के एक कंपाउंड पर हवाई हमला किया। UN ने एक बयान में कहा- गाजा में हमारी फैसेलिटी पर हमला हुआ है। इसमें कई लोग मारे गए हैं। इनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। ये सभी फिलिस्तीनी रिफ्यूजी थे, जिन्होंने यहां पनाह ली थी। इजराइल ने अब तक इस बारे में कोई रिएक्शन नहीं दिया है।

रविवार को लेबनान से हिजबुल्लाह ने एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल से हमला किया। इसमें 14 नागरिक घायल हो गए। इसके बाद एक और हमले में इजराइल के मेनारा समुदाय के पास तैनात 7 सैनिक भी घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल पहुंचाया गया है। इजराइल की डिफेंस फोर्स ने बताया कि उन्होंने जवाब में हिजबुल्लाह के कई ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की।

रविवार को फ्रांस में करीब 1.8 लाख लोगों ने यहूदी-विरोधी भावना के खिलाफ प्रदर्शन किया।

रविवार को फ्रांस में करीब 1.8 लाख लोगों ने यहूदी-विरोधी भावना के खिलाफ प्रदर्शन किया।

बंधकों को छुड़ाने की मांग को लेकर प्रदर्शन
हमास के कब्जे में 200 से ज्यादा बंधक हैं। इनके परिवारों और हजारों आम लोगों ने तेल अवीव में प्रदर्शन किया। इनका कहना है कि सरकार सबसे पहले बंधकों को छुड़ाने के लिए हर मुमकिन कदम उठाए।

शनिवार रात हुए प्रदर्शन में लोगों ने बंधकों के पोस्टर हाथ में ले रखे थे। 7 अक्टूबर को हमास के हमले में 1200 लोग मारे गए थे। इसके अलावा करीब 200 लोगों को हमास ने बंधक बना लिया था। इनमें कुछ विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

UN में भारत ने इजराइल के खिलाफ वोट दिया
इजराइल और हमास जंग के बीच भारत ने फिलिस्तीन में इजराइली कब्जे के खिलाफ पेश किए गए प्रस्ताव के पक्ष में वोट किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुरुवार को UN में एक प्रस्ताव लाया गया था, जिसमें फिलिस्तीन के ईस्ट यरूशलम, सीरियाई गोलन समेत फिलिस्तीनी इलाकों पर इजराइली कब्जे की निंदा की गई थी।

इस प्रस्ताव के पक्ष में भारत समेत 145 देशों ने वोट किया। 7 देशों ने इसके खिलाफ तो वहीं 18 देश वोटिंग से दूर रहे। शनिवार को इजराइली PM नेतन्याहू ने साफ कर दिया कि फिलिस्तीनी अथॉरिटी को गाजा नहीं सौंपेंगे। गाजा पर हमारी सेना का ही कंट्रोल होगा। यहां सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए हमें अंतरराष्ट्रीय ताकतों पर विश्वास नहीं है।

इजराइली लड़ाकू विमानों ने लेबनान में हिजबुल्लाह के कई आतंकवादी ठिकानों पर हमला किया।

इजराइली लड़ाकू विमानों ने लेबनान में हिजबुल्लाह के कई आतंकवादी ठिकानों पर हमला किया।

गाजा में हर दस मिनट में एक बच्चे की मौत
गाजा में इजराइल का जमीनी ऑपरेशन जारी है। इस बीच वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन यानी WHO के चीफ ने UNSC को बताया है कि इजराइली बमबारी से गाजा में हर दस मिनट में एक बच्चे की मौत हो रही है। जंग में अब तक गाजा के 11 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है। मरने वालों में 4506 बच्चे हैं।

इ​​​​​​जराइल ने 7 अक्टूबर को हमास के हमले में मरने वाले लोगों की संख्या घटा दी है। इजराइल के विदेश मंत्रालय ने बताया है कि पहले 1400 लोगों के मारे जाने की जानकारी थी, लेकिन ये संख्या 1200 है।

इजराइल-हमास जंग की 5 अहम तस्वीरें…

नॉर्थ गाजा में इस बच्चे ने इजराइली हमले में अपना घर-परिवार सब कुछ खो दिया।

नॉर्थ गाजा में इस बच्चे ने इजराइली हमले में अपना घर-परिवार सब कुछ खो दिया।

गाजा में इजराइली हमले में घायल हुए बच्चे को खान यूनिस के नासेर अस्पताल पहुंचाया गया।

गाजा में इजराइली हमले में घायल हुए बच्चे को खान यूनिस के नासेर अस्पताल पहुंचाया गया।

फिलिस्तीनी बच्ची को घायल अवस्था में खान यूनिस के नासेर अस्पताल में भर्ती कराया गया।

फिलिस्तीनी बच्ची को घायल अवस्था में खान यूनिस के नासेर अस्पताल में भर्ती कराया गया।

अपने परिवार को खोने के बाद एक-दूसरे से लिपटकर रोते फिलिस्तीनी।

अपने परिवार को खोने के बाद एक-दूसरे से लिपटकर रोते फिलिस्तीनी।

‘अल-अक्सा फ्लड’ के खिलाफ इजराइल का ऑपरेशन ‘सोर्ड्स ऑफ आयरन’
हमास ने इजराइल के खिलाफ अपने ऑपरेशन को ‘अल-अक्सा फ्लड’ नाम दिया है। इसके जवाब में इजराइल की सेना ने हमास के खिलाफ ‘सोर्ड्स ऑफ आयरन’ ऑपरेशन शुरू किया। हमास के सैन्य कमांडर मोहम्मद दीफ ने कहा था- ये हमला यरूशलम में अल-अक्सा मस्जिद को इजराइल की तरफ से अपवित्र करने का बदला है। दरअसल, इजराइली पुलिस ने अप्रैल 2023 में अल-अक्सा मस्जिद में ग्रेनेड फेंके थे।

वहीं, हमास के प्रवक्ता गाजी हामद ने अल जजीरा से कहा था- ये कार्रवाई उन अरब देशों को हमारा जवाब है, जो इजराइल के साथ करीबी बढ़ा रहे हैं। हाल ही के दिनों में मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि अमेरिका की पहल पर सऊदी अरब इजराइल को देश के तौर पर मान्यता दे सकता है।

इजराइल और फिलिस्तीन के बीच क्यों है विवाद?
मिडिल ईस्ट के इस इलाके में यह संघर्ष कम से कम 100 साल से चला आ रहा है। यहां वेस्ट बैंक, गाजा पट्टी और गोलन हाइट्स जैसे इलाकों पर विवाद है। फिलिस्तीन इन इलाकों समेत पूर्वी यरुशलम पर दावा जताता है। वहीं, इजराइल यरुशलम से अपना दावा छोड़ने को राजी नहीं है।

गाजा पट्टी इजराइल और मिस्र के बीच में है। यहां फिलहाल हमास का कब्जा है। ये इजराइल विरोधी समूह है। सितंबर 2005 में इजराइल ने गाजा पट्टी से अपनी सेना वापस बुला ली थी। 2007 में इजराइल ने इस इलाके पर कई प्रतिबंध लगा दिए। फिलिस्तीन का कहना है कि वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी में स्वतंत्र फिलिस्तीन राष्ट्र की स्थापना हो।

ये खबर भी पढ़ें…

अल-अक्सा मस्जिद में इजराइली पुलिस ने नमाजियों को गिरफ्तार किया; हमास ने कहा- कीमत चुकानी पड़ेगी

​​​​​​इजराइल में यरुशलम के अल-अक्सा मस्जिद में पुलिस और फिलिस्तीनियों की बीच झड़प हो गई। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए कई लोगों को गिरफ्तार किया और उन पर पवित्र मस्जिद को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया। पुलिस के मुताबिक, कुछ फिलिस्तीनियों ने खुद को पटाखों, लाठी और पत्थरों के साथ मस्जिद में बंद कर लिया था और बाहर बैरिकेडिंग लगा दी थी। पढ़ें पूरी खबर…

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *