इंदौर में यहां की चटपटी चाट बेहद लजीज, जज से लेकर मुख्यमंत्री तक इसके मुरीद

मेघा उपाध्याय/ इंदौर: अपने खान-पान के लिए प्रसिद्ध शहर इंदौर के 56 दुकान और सराफा के बारे में तो आपने बहुत सुना होगा, लेकिन इसी शहर में हाईकोर्ट के पास चाट गली है, जहां का स्वाद एक बार जुबान पर चढ़ा तो फिर जल्दी उतरता ही नहीं. इंदौर ही नहीं बल्कि विदेश से भी जब कोई पर्यटक यहां घूमने आता है तो इस गली की पानी पुरी खाने जरूर आता है.

यहां हैं 40 साल पुरानी दुकानें
बता दें कि इस गली में 40 साल से भी ज्यादा पुरानी दुकानें हैं, जो आज भी उसी स्वाद को यहां परोस रही हैं. इन दुकानों का इंटीरियर अब भी पहले की तरह ही छोटा है, लेकिन पूरी तरह स्ट्रीट फूड का फील देने वाला है. 40 सालों में अगर कोई अंतर यहां देखने को मिलता है तो वह है रेट. ₹1 से बिकनी शुरू हुई पानी पुरी का दाम अब ₹20 हो चुका है. खास बात यह है की पानी पुरी खाने के बाद एक कंप्लीमेंट्री दही पुरी भी मिलती है, जो आखिरी में कई फ्लेवर का मजा देती है.

वकील पुलिस और न्यायाधीश भी शौकीन
गली के पास में ही न्यायालय होने के कारण वकील, पुलिस स्टाफ यहां तक की न्यायाधीश भी ब्रेक में अपनी छोटी-मोटी भूख मिटाने के लिए इस गली का चक्कर लगाते हैं. गली के एक दुकानदार पंकज बताते हैं कि कई बार तो कोर्ट में पैकिंग ऑर्डर भी मंगवाया जाता है. यहां के पनीर हॉट डॉग और दही पुरी जैसा टेस्ट पूरे इंदौर में कहीं भी नहीं मिलता. इसी कारण शहर के लोग स्पेशली सिर्फ चाट खाने के लिए यहां आते हैं. बता दें माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और अन्य दिग्गज नेताओं ने भी इस चाट का टेस्ट चखा है. यहां तक की भोपाल में होने वाले राजनीतिक कार्यक्रमों में भी इस चाट को मेनू में शामिल किया गया है.

त्योहार और छुट्टी वाले दिन भी खुली रहती हैं दुकानें
पंकज आगे बताते हैं कि शादियों के सीजन में तो इतने ऑर्डर आते हैं कि कई बार ग्राहकों को मना करना पड़ता है. एक साथ इतने ऑर्डर लेना संभव नहीं हो पाता. साल भर खुली रहने वाली चाट गली त्योहारों के दिन भी बंद नहीं रहती, बल्कि छुट्टी वाले दिनों में और त्योहारों पर लोगों की और ज्यादा भीड़ लगती है. हॉट डॉग, दही पूरी और पानी पूरी यहा की स्पेशलिटी है.

Tags: Food 18, Indore news, Local18, Street Food

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *