इंदौर की सुरभी ने एमएमए चैंपियनशिप में जीता रजत पदक, पाकिस्तान को हराया

विनय अग्रिहोत्री/भोपाल. हाली में आयोजित एमएमए चैंपियनशिप बहरीन के मनामा में आयोजित मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स एशियन चैंपियनशिप में एमएमए इंडिया की टीम ने ऐतिहासिक उपलब्धियों के साथ चौथा स्थान प्राप्त किया है. इस स्पर्धा में इंदौर की सुरभि सांखला ने सेमीफाइनल के कड़े मुकाबले में पाकिस्तानी खिलाड़ी काशनी मारवा को हराते हुए फाइनल में प्रवेश किया. फाइनल में उनका मुकाबला पूर्व चैंपियन कजाकिस्तान की खिलाड़ी के साथ हुआ जिसे जीतने में वो सफल नहीं हो सकी और सुरभि को रजत पदक से संतोष करना पड़ा. सुरभि प्रदेश की पहली महिला खिलाड़ी है जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक प्राप्त किया है.

सुरभि सांखला इंदौर में पेशे से वकील है, सांखला ने मार्शल आर्ट के अलावा gym और बॉक्सिंग की खिलाड़ी है, बीते 5 साल से लगातार प्रैक्टिस के बाद जब उन्हें पता चला कि बहरीन में मिक्स मार्शल आर्ट की इंटरनेशनल प्रतियोगिता होने जा रही है तो उन्होंने अपने कोच विकास शर्मा से इस खेल में शामिल होने की इच्छा जताई थी. इसके बाद सुरभि ने कड़ी मेहनत के दम पर बहरीन मेंदेश के लिए रजत पदक जीता है.

पाकिस्तान को हराया सेमिफाइनल में
इस मुकाबले में पाकिस्तान की खिलाड़ी कद में सुरभि से अधिक होने के कारण काफी पंच और किक द्वारा सटीक प्रहार कर पहले दो राउंड में अंकों के आधार पर काफी आगे हो गई थी, लेकिन तीसरे और अंतिम मुकाबले से पूर्व केवल एक मिनट के ब्रेक के दौरान कोच विकास शर्मा के साथ रणनीति बनाई और अंतिम फाइनल राउंड में जोरदार वापसी के साथ पाकिस्तान की प्रतिद्वंदी को जमीन पर धराशायी कर लगातार सटीक पंच मार कर समय से पूर्व फाइट खत्म कर मुकाबला जीत लिया. फाइनल में उनका मुकाबला पूर्व चैंपियन कजाकिस्तान की खिलाड़ी के साथ हुआ जिसे जीतने में वो सफल नहीं हो सकी और सुरभि को रजत पदक से संतोष करना पड़ा. सुरभि प्रदेश की पहली महिला खिलाड़ी है जिन्होंने किसी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक प्राप्त किया है. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में रायपुर में नेशनल चैंपियनशिप होने वाली है और उसके बाद वर्ल्ड चैंपियनशिप भी होने वाली है जिसके लिए वह पूरी तरह से तैयारी में जुटी हुई है.

क्या होता है मिश्रित मार्शल आर्ट
मिश्रित मार्शल आर्ट (MMA)) जिसमें मुक्केबाजी‚ कुश्ती‚ जूडो‚ जुजित्सु, कराटे‚ मय थाई तथा दुनिया भर के विभिन्न लड़ाकू खेलों और मार्शल आर्ट की तकनीकों को शामिल किया गया है. अल्टीमेट फाइटिंग के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसा मुकाबला वाला खेल है‚ जो पूर्ण रूप से प्रहार‚ हाथापाई और जमीनी लड़ाई पर आधारित है.

Tags: Bhopal news, Local18, Madhya pradesh news, Sports news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *