आस्ट्रेलिया और वियतनाम का लाखों का पैकेज ठुकराकर यह युवक बन गया महंत

मोहन प्रकाश/सुपौल. नामचीन यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर बड़े पैकेज के साथ विदेश में नौकरी करना अमूमन हर छात्र का सपना होता है. लेकिन सुपौल के एक छात्र का पढ़ाई के दौरान धार्मिक कार्याें में ऐसी रुचि जागी कि उसने सवा दो लाख रुपए महीने के पैकेज पर ऑस्ट्रेलिया और वियतनाम में नौकरी का ऑफर ठुकरा दिया. सामाजिक जीवन की दीक्षा ले ली और महज 27 वर्ष आयु में महंत बन गए.

जी हां, हम बात कर रहे हैं सुपौल शहर के मलहद निवासी 27 वर्षीय महंत सत्यानंद की. वे वर्तमान में श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन काशी के महंत हैं. देश में 13 स्थानों पर महंतों का ट्रांसफर होता है. सबसे पहले वे वर्ष 2020 में गया में महंत रहे. कुछ समय बाद हरिद्वार में कुंभ मेला प्रबंधन में बुला लिया गया था. वहां भी महंत रहे. वहां से उज्जैन भेजा गया. अभी वाराणसी में महंत हैं.

उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय से योग में किया एमए
वे बताते हैं कि उनकी आठवीं तक की पढ़ाई सुपौल शहर के नामचीन आरएसएम पब्लिक स्कूल से हुई थी. इसके आगे की पढ़ाई हरिद्वार से की. उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय हरिद्वार से वर्ष 2017 में राजनीति शास्त्र से उन्होंने स्नातक किया. इसके बाद वर्ष 2019 में योग से एमए किया. इस दौरान उन्हें ऑस्ट्रेलिया की एक यूनिवर्सिटी से सवा दो लाख रुपए महीने पर 3 साल के लिए योग प्रशिक्षक के रूप में कार्य करने का भी ऑफर आया था. इससे पहले वियतनाम से भी ऑफर मिला. लेकिन सबकाे ठुकरा दिया.

यह भी पढ़ें : हेलीकॉप्टर में ले गया IPS अपनी IAS दुल्हनिया, दोनों U.P में हैं तैनात, पिता का सपना हुआ पूरा

अखाड़ा के श्रीमहंत से मिलने के बाद अपनाया सामाजिक जीवन
सत्यानंद बताते हैं कि उन्हें धर्म-संस्कृति से जुड़े कार्यों में बचपन से ही अभिरूचि थी. इसको लेकर पहले से ही एक अलग अनूभूति होती थी. पढ़ाई के दौरान वर्ष 2012 में दसवीं में श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन के श्रीमहंत महेश्वर दास से उनकी भेंट हुई. उन्होंने समाज को लेकर चिंता जाहिर करते हुए कई बातें बताई. उन्हाेंने कहा कि आगामी जीवन में भी समाज को नई दिशा और दशा देने के लिए सामाजिक जीवन में भी युवाओं का आना बहुत जरूरी है. उन्हीं से प्रभावित होकर सामाजिक जीवन धारण कर लिया. इसके बाद श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन के महंत बने.

Tags: Bihar News, Local18, Religion 18, Supaul News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *