आर्कटिक की खतरनाक जेल में बंद हैं पुतिन के सबसे बड़े दुश्मन, 2 हफ्तों से नहीं था कोई पता, अमेरिका ने सुरक्षा को लेकर जताई चिंता

Navalny

Creative Common

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि हम उन रिपोर्टों का स्वागत करते हैं कि नवलनी का पता लगा लिया गया है। हालांकि, हम नवलनी की भलाई और उनकी अन्यायपूर्ण हिरासत की स्थितियों के बारे में गहराई से चिंतित हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने उन रिपोर्टों का स्वागत किया कि जेल में बंद रूसी विपक्षी राजनेता एलेक्सी नवलनी का पता लगा लिया गया है। लेकिन अमेरिका ने उनकी सुरक्षा को लेकर चिंता भी जताई है। अमेरिकी विदेश विभाग ने उनकी तत्काल रिहाई का आह्वान किया। नवलनी को आर्कटिक सर्कल के उत्तर में एक दंड कॉलोनी में ट्रैक किया गया है, उनके प्रवक्ता ने सोमवार को कहा, दो सप्ताह से अधिक समय तक समर्थकों का उनसे संपर्क टूट गया था। नवलनी के सहयोगी  उनके अपेक्षित स्थानांतरण की तैयारी कर रहे थे, जो रूस की जेल प्रणाली में सबसे कठोर ग्रेड है और पहले कहा था कि उन्हें 6 दिसंबर के बाद से उनके वकीलों ने नहीं देखा था, जिससे उनके भाग्य के बारे में चिंता बढ़ गई थी।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि हम उन रिपोर्टों का स्वागत करते हैं कि नवलनी का पता लगा लिया गया है। हालांकि, हम नवलनी की भलाई और उनकी अन्यायपूर्ण हिरासत की स्थितियों के बारे में गहराई से चिंतित हैं। हमने रूसी सरकार को बता दिया है कि उनकी हिरासत में नवलनी के साथ जो भी होता है उसके लिए वे जिम्मेदार हैं। विदेश विभाग ने नवलनी की तत्काल रिहाई का आह्वान किया और रूस पर देश में स्वतंत्र आवाज़ों का दमन करने का आरोप लगाया। रूस इस तरह की कार्रवाई से इनकार करता है। 

47 वर्षीय नवलनी को मास्को से लगभग 1,900 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में यमल-नेनेट्स क्षेत्र के खारप में आईके-3 दंड कॉलोनी में खोजा गया था। नवलनी का नया घर, जिसे “पोलर वुल्फ” कॉलोनी के नाम से जाना जाता है, रूस की सबसे कठिन जेलों में से एक माना जाता है। रूस का कहना है कि नवलनी एक सजायाफ्ता अपराधी हैं। वह उन सभी आरोपों से इनकार करते हैं जिनके लिए उन्हें दोषी ठहराया गया है और रूस की न्यायिक प्रणाली को अत्यधिक भ्रष्ट बताते हैं। 

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *