आयुष्मान के साथ अब मुख्यमंत्री आरोग्य योजना का भी उठाएं लाभ, बस करें ये काम

अभिनव कुमार/दरभंगा. जिले के ऐसे राशन कार्डधारी जिनका नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थी सूची में नहीं है, उनके लिए खुशखबरी है. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की तर्ज पर ही अब मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू होने जा रही है. इसके तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से वंचित राशन कार्ड धारकों को इस योजना से जोड़ा जाएगा. इसी योजना की तर्ज पर ही खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन कार्डधारियों को इसका लाभ मिल सकेगा. किसी कारणवश जो राशन कार्डधारी प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ नहीं ले सके हैं, उन लोगों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से जोड़कर लाभान्वित किया जाएगा.

दरभंगा के डीएम राजीव रोशन ने बताया कि दो मार्च से दरभंगा जिला के सभी पीडीएस ( राशन दुकानों ) पर सभी राशन कार्डधारी परिवारों को 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है. इस विशेष अभियान के दौरान शत-प्रतिशत राशन कार्डधारी परिवारों के सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है. जिले के अंतर्गत सभी पीडीएस, एफपीएस और कॉमन सर्विस सेंटर के वीएलई और ऑपरेटर को टैग किया जा रहा है. ताकि इस कार्य को तेजी से संपन्न कराया जा सके.

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए राशन कार्ड का रहना अनिवार्य
डीएम राजीव रोशन ने बताया कि कार्ड बनाने के लिए सरकार के स्तर से सीएससी संचालकों को जिम्मेदारी सौंपी गई है. जन वितरण प्रणाली विक्रेता के दुकान पर कैंप लगेगा. जहां वंचित लोग आएंगे और सीएससी संचालक बारी-बारी से सभी का आयुष्मान कार्ड बनाएंगे. उन्होंने बताया कि आयुष्मान कार्ड धारक साल में पांच लाख तक का इलाज फ्री में करा सकते हैं. उन्होंने बताया कि राशन कार्ड धारक और उसके परिवार के सभी सदस्यों को आयुष्मान भारत के तहत इलाज का लाभ मिलेगा. पीएम आयुष्मान योजना की सूची में अगर किसी का नाम नहीं होगा, तो उस राशन कार्ड धारी का सीएम आरोग्य योजना के तहत कार्ड बनेगा.

Tags: Ayushman Bharat scheme, Bihar News, Darbhanga news, Latest hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *