आयुष्मान कार्ड की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं.., घर बैठे खुद करें चेक

विक्रम कुमार झा/पूर्णिया:- जिले के ज्यादा से ज्यादा लोगों को आयुष्मान कार्ड योजना का लाभ उपलब्ध हो सके, इसके लिए प्रखंडों में विशेष कैंप लगाए जा रहे हैं. जिसमें जाकर आप अपना कार्ड बना सकते हैं. वहीं जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने बताया कि अब तक के कैंप में तकरीबन 33 हजार आवेदकों का कार्ड बनाया गया. उन्होंने सम्बंधित सभी विभाग और पीडीएस संचालक से भी सहयोग करने की मांग की. जिले में 10 लाख लोग हैं, जो अब तक इस कार्ड से वंचित हैं. लेकिन सरकार की इस योजना से इन सभी को लाभ मिलेगा. लोग अपने नाम का लिस्ट भी घर बैठे चेक कर सकते हैं.

मुख्यमंत्री जन-आरोग्य योजना के तहत बन रहा है कार्ड
गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मुख्यमंत्री जन-आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनवाया जा रहा है. जिलाधिकारी कुंदन कुमार के निर्देश पर विशेष कैंप का आयोजन किया गया. जिले के सभी जनवितरण प्रणाली विक्रेता को आयुष्मान कार्ड से वंचित सभी राशन कार्ड धारकों को कार्ड बनाने में सहयोग करने की अपील की है. जनवितरण प्रणाली विक्रेताओं द्वारा सभी छूटे हुए लाभार्थियों के राशन कार्ड, आधार कार्ड सहित ई-केवाईसी कराने में सहयोग किया जा रहा है. इसके लिए सभी प्रखंडों में कंट्रोल रूम संचालित किया जा रहा है, जहां से सम्बंधित प्रखंड के अधिकारियों द्वारा छूटे हुए लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनने में सहयोग किया जा रहा है.

10 लाख से अधिक लोगों का बनेगा आयुष्मान कार्ड
सिविल सर्जन डॉ.अभय प्रकाश चौधरी ने बताया कि पहले वर्ष 2011 में बने राशन कार्ड के आधार पर आयुष्मान कार्ड बनाया जाता था, लेकिन बिहार सरकार ने अपने राज्य में बदलाव करते हुए मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनवाने की शुरुआत की गई है. इसके तहत अब सभी राशन कार्डधारियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है. पूर्णिया जिले में 10 लाख से अधिक लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है. जिसमें से 1 लाख से ज्यादा लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है. इसके तहत लाभार्थियों को 05 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जा रहा हैं.

नोट:- हैलो..माल तैयार है, मिलिए कोड वर्ड हसीना से, लक्जरी गाड़ी से बेचती थी बच्चा..आधा झारखंड..बंगाल खंभा!

खुद से सूची में देखें अपना नाम
आयुष्मान योजना के जिला समन्यवक नीलाम्बर कुमार ने बताया कि आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कोई भी व्यक्ति अपना नाम सरकार द्वारा जारी सूची में स्वयं देख सकता है. इसके लिए मोबाइल या कंप्यूटर पर beneficiary.nha.gov.in साइट को ओपन कर अपना मोबाइल नम्बर रजिस्टर्ड करना है. मोबाइल नम्बर डालने के बाद ओटीपी आएगा, उसे वेरिफाई कर देना है. उसके बाद स्टेट का चयन कर पीएमजेवाई को सेलेक्ट करना है. उसमें आधार का चयन कर अपना आधार नम्बर डालना है. आधार नम्बर डालते ही लाभार्थी को उसकी जानकारी मिल जाएगी.

Tags: Ayushman Bharat, Ayushman Bharat Cards, Ayushman Bharat scheme, Bihar News, Local18, Purnia news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *