आयुर्वेद में छुपा है वेट गेन का राज, इन दवाइयों का ना करें इस्तेमाल…

अनूप पासवान/कोरबा. इन दिनों फिट दिखने के लिए लोग वेट गेन करना जरूरी समझते हैं और उसके लिए मार्केट में मिलने वाली अनेको प्रकार की महंगी दवाइयां का इस्तेमाल करते हैं. कभी-कभी कुछ दवाइयों का भी स्वास्थ्य पर उल्टा असर पड़ जाता है. लेकिन क्या आपको पता है हमारे आयुर्वेद में भी वेट गेन के लिए उपाय बताया गया है. इस विषय पर हमने आयुर्वेद चिकित्सक डॉक्टर नागेंद्र नारायण शर्मा से बातचीत की.

डॉ नागेंद्र नारायण शर्मा ने बताया कि आयुर्वेद में वेट गेन के लिए सही उपाय और उपचार बताया गया है. जो व्यक्ति संतुलित आहार लेता है और बावजूद इसके उसके शरीर को नहीं लगता है, इस रोग को आयुर्वेद में क्रिस्ता रोग के रूप में बताया गया है. आयुर्वेद में इसके उपचार के लिए भी बताया गया है. जो लोग क्रिस्ता रोग से ग्रसित होते हैं, ऐसे व्यक्ति को आयुर्वेद में उनके प्रकृति के अनुसार, आहार बताया जाता है और इसमें सबसे लाभकारी रसायन द्रव्य अश्वगंधा और शतावरी को माना गया है. जिसके सेवन से व्यक्ति अपने वेट को बढ़ा सकते है.

इन बातों का रखे ख्याल
चिकित्सक ने बताया कि व्यक्ति को वेट गेन को लेकर ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं होनी चाहिए, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति के प्रकृति के अनुसार उनका वजन होता है. महत्वपूर्ण बात यह है कि व्यक्ति को अपनी शारीरिक शक्ति और मासिक शक्ति को सही रखना चाहिए. वर्तमान में ठंड का मौसम है आयुर्वेद में इस समय रसायन सेवन के बारे में कहा गया है. च्यवनप्राश अश्वगंधा शतावरी का सेवन इन दिनों 1-1 चम्मच सुबह शाम सेवन करने से आपको काफी लाभ मिलेगा.

Tags: Chhattisagrh news, Health benefit, Korba news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *