आयुर्वेद ने इसे बताया अद्भुत औषधि फल, हार्ट से लेकर पेट समेत कई गंभीर बीमारियों को करता है दूर

आशीष त्यागी/बागपत: अंजीर को आयुर्वेद में अद्भुत फल का नाम दिया गया है. इस फल के इस्तेमाल से आप अपने हार्ट को मजबूत कर स्वस्थ रख सकते हैं. वहीं पेट की सभी समस्याओं को दूर रख सकते हैं और नियमित सेवन से शरीर में ताकत भरपूर रहेगी. आयुर्वेद में इसीलिए अंजीर को अद्भुत फल कहा गया है. आयुर्वेदिक डॉक्टर ने इसको इस्तेमाल करने का तरीका बताया है और इससे होने वाले फायदों को लोगों तक पहुंचा है.

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर राघवेंद्र चौधरी ने बताया कि हर तीसरा व्यक्ति पेट की समस्याओं से जूझ रहा है. पेट से ही सभी समस्याएं उभरना शुरू होती हैं. वहीं सर्दियों के मौसम में हार्ट पेशेंट को परेशानियां होने लगते हैं और हार्ट अटैक का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. इन दोनों समस्याओं का अद्भुत फल में ऐसा समाधान छिपा है. अगर हम नियमित रूप से इनका इस्तेमाल करते हैं, तो पेट की सभी समस्याएं दूर होगी और हार्ट की नस मजबूत होकर हार्ट पूरी तरह स्वस्थ रहेगा. हार्ट और पेट की बीमारियों से अपने आप को हर व्यक्ति दूर रख सकेगा. वहीं उन्होंने कहा कि अद्भुत फल अंजीर का अगर आप नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं, तो शारीरिक दुर्बलता को दूर करते हुए शरीर को मजबूत बना सकते हैं.

कैसे करें अंजीर का इस्तेमाल
आयुर्वेदिक चिकित्सा डॉक्टर राघवेंद्र चौधरी ने बताया कि शाम के समय में दो अंजीर पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें, जिससे आप पूरी तरह से स्वस्थ रह सकते हैं. आपका हार्ट स्वस्थ रहेगा. आपका पेट ठीक रहेगा. जोड़ों में दर्द नहीं होगा और शरीर में ताकत आएगी. हर आदमी को इसका नियमित सेवन करना चाहिए. यह एक आयुर्वेदिक न्यूट्रिशन है, जो व्यक्ति के लिए अमृत का काम करता है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.)

Tags: Health, Heart Disease, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *