आप हो जाएं बीमार या अपने का हो जाए निधन, डूबेगा फ्लाइट का पैसा या मिलेगा रिफंड

Airfare Refund: बीमारी की वजह से आप हवाई सफर करने की हालत में ना हो, तो ऐसी स्थित में क्‍या आपके एयर टिकट का रुपया बर्बाद हो जाएगा या फिर आप रिफंड लेने के हकदार होंगे? वहीं, आपकी यात्रा से ठीक पहले आपके किसी अपने का निधन हो जाए और आप अपनी हवाई यात्रा पर न जा पाएंं, तो ऐसी स्थिति में टिकट कैंसिल कराने पर आपको कोई रिफंड मिलेगा या फिर आपका पूरा पैसा बर्बाद हो जाएगा? 

डीजीसीए के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, यदि कोई यात्री गंभीर बीमारी या अस्‍पताल में भर्ती हो जाने की वजह से यात्रा करने की स्थिति में नहीं हैं तो वह पूरा रिफंड पाने का हकदार होगा. बशर्ते, उक्‍त यात्री को अपने इलाज और अस्‍पताल में भर्ती होने से संबंधित आवश्‍यक दस्‍तावेज एयरलाइंस को उपलब्‍ध कराने होंगे. एयरलाइंस दस्‍तावेजों की जांच के दौरान सबकुछ सही पाती है तो निश्चित समयावधि में पूरा रिफंड जारी कर दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: बीमार मां की फिक्र में गिड़गिड़ाया बेटा, जायज हक के लिए Airline से की मिन्‍नतें, फिर भी न मिली कोई मदद, और फिर..

ये शर्तें करते हैं पूरी तो मिलेगा रिफंड
वहीं, यदि आप परिवार के किसी सदस्य के निधन की वजह से यात्रा करने में असमर्थ हैं, तो आपको पूरा रिफंड दिया जाएगा. रिफंड हासिल करने के लिए संबंधित यात्री को मृत्यु प्रमाण पत्र की एक प्रति के साथ रिश्ते का प्रमाण देना होगा. रिश्‍ते के प्रमाण में यात्री जन्‍म प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र सहित ऐसा कोई भी सरकारी दस्‍तावेज दे सकते हैं, जिसमें मृतक से यात्री का रिश्‍ता पता चलता हो. परिवार के सदस्‍यों रूप में जीवनसाथी, माता-पिता, दादा-दादी, भाई-बहन और बच्‍चे ही मान्‍य होते हैं.

Tags: Air india, Airport Diaries, Airport Security, Aviation News, Business news in hindi, Delhi airport, Indigo

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *