आप भी दिखना चाहते हैं जवान और सुंदर, तो इन फलों के जूस का करें सेवन

आकांक्षा दीक्षित/ दिल्लीः- जवान और सुंदर दिखना हर किसी का सपना होता है. लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने काम के चलते स्वास्थ्य को पीछे छोड़ देते हैं. इसकी वजह से लोगों में समय से पहले बुढ़ापे के लक्षण दिखने लगते हैं. ऐसे में महिलाएं अपने चेहरे की सुंदरता बनाएं रखने के लिए महंगी क्रीम और फेस पैक का उपयोग करती हैं, जिसके फायदे बस कुछ समय तक ही उनकी स्किन पर दिखते हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के जूस के बारे में बताएंगे, जिन्हें पीकर आप स्वस्थ और निखरी त्वचा पा सकते हैं.

सफदरजंग की डॉक्टर टीना कौशिक ने बताया कि इस हॉस्पिटल में वो 6 महीने से जूनियर रेसिडेंस की पोस्ट पर काम कर रही है. जब उनसे यंग और ग्लोइंग स्किन के राज के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कुछ फलों के जूस के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि इन फलों का सेवन वो खुद करती हैं और अन्य महिलाओं को भी रिकमेंड करती हैं. उन्होंने बताया कि इन फलों के जूस आपको किसी भी मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे और इसके फायदे भी बहुत चमत्कारिक हैं.

संतरे के जूस के फायदे
डॉक्टर टीना कौशिक ने बताया कि त्वचा के लिए संतरे के कई फायदे हैं. संतरे का जूस त्वचा के कैरोटिनॉइड (carotenoid) को बढ़ा सकता है और काफी लाभदायक होता है. दरअसल कैरोटिनॉइड एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता हैं, जिससे त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकने में मदद मिलती हैं.

पालक के जूस के फायदे
उन्होंने बताया कि चेहरे के लिए पालक का जूस काफी लाभकारी होता है. पालक में बीटा-कैरोटीन समृद्ध मात्रा में मौजूद होता है, जो त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करता हैं. साथ ही यह मुक्त कणों को रोककर त्वचा की रक्षा करता हैं.

नोट:- नौकरी के साथ पति ने भी छोड़ा साथ… फिर भी महिला ने नहीं मानी हार, आज खुद के दम पर कर रहीं इतनी कमाई

आंवला के जूस के फायदे
डॉक्टर टीना ने बताया कि आमला में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसमें पाया जाने वाला विटामिन-सी आपके चेहरे को चमकदार और बेदाग बनाने में मदद करता है. वहीं उन्होंने बताया कि इस जूस का सेवन आपको मात्र एक कप करना है.

Disclaimer: यह समाचार सिर्फ पाठकों/दर्शकों की जानकारी के लिए है. इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूरी है. हमारा उद्देश्य पाठकों/दर्शकों तक महज सूचना पहुंचाना है. इसके अलावा, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की होगी. Local 18 इन तथ्यों की पुष्टि नहीं करता है.

Tags: Delhi news, Health News, Healthy Diet, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *