आपके दांत नहीं हैं हेल्दी? ये 5 हो सकते हैं कारण, समझ लेंगे तो चकाचक हो जाएंगे टूथ, सड़न की गंभीर समस्या भी होगी दूर

हाइलाइट्स

जब आप ज्यादा चीनी या स्टार्च का सेवन करेंगे तो इससे दांतों के बीच में गंदगी जमने लगेगी.
विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ए और विटामिन के भी दांतों की तंदुरुस्ती के लिए जरूरी है.

Cuase of Teeth Problem: दांत हमारे जीवन को चलाने का महत्वपूर्ण साधन है. दांतों से हम भोजन को तोड़ते हैं. जिससे भोजन का पाचन अच्छा से हो पाता है और उससे पोषक तत्वों की प्राप्ति भी होती है. इसलिए दांतों का हेल्दी होना बहुत जरूरी है. पर आजकल दांतों में बहुत ज्यादा समस्याएं आने लगी है. दांतों के बीच में गंदगी जमना, मसूड़ों में सूजन, जबड़ों में दर्द जैसी कई समस्याएं हैं जिनसे अधिकांश लोग कभी न कभी जरूर परेशान होते हैं. इसके लिए फंगस या बैक्टीरिया जिम्मेदार होते हैं. लेकिन इन सूक्ष्मजीवों का हमला तभी होता है जब हमारे शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. इनमें विटामिन प्रमुख है. विटामिन की कमी से दांतों में सड़न, दर्द, सूजन, पीलापन जैसी गंभीर परेशानियां सामने आती है. इसके अलावा गलत खान-पान, स्मोकिंग, हाईजीन जैसे कुछ कारक भी दांतों की परेशानी के लिए जिम्मेदार होते हैं.

दांतों की हेल्थ के लिए जिम्मेदार कारक

1. प्लेक का जमना-मायो क्लिनिक के मुताबिक जब आप ज्यादा चीनी या स्टार्च का सेवन करेंगे और इसे सही तरीके से साफ नहीं करेंगे तो यह दांतों के बीच में गंदगी की तरह जमने लगेगा. इससे वहां बैक्टीरिया आ जाएंगे और गंदगी को बढ़ा देंगे.

2. प्लेक का हमला-जब दांतों के बीच में प्लेक ज्यादा बनने लगे तब बैक्टीरिया एसिड बनाने लगता है जो दांतों के बाहरी परत इनामेल को नष्ट करने लगता है. इसे कैविटीज का पहला चरण कहते हैं. यह धीरे-धीरे लेयर बना लेता है. इसे डेंटिन कहते हैं. यह नर्व तक पहुंच जाता है जिससे दांतों की सेंसेटिविटी खत्म होने लगती है.

3. गलत खान-पान-दूध, आइस्क्रीम, शहद, चीनी, सोडा, ड्राइड फ्रूट, केक, कुकीज, हार्ड कैंडी, मिंट, ड्राई सीरियल, चिप्स आदि ऐसे फूड हैं जो दांतों को खराब करते हैं. इससे दांतों का धीरे-धीरे क्षय होने लगता है.

4. ड्रिंक्स-यदि आप नियमित रूप से शुगरी ड्रिंक का सेवन करते हैं और इससे एसिड बनता है जो दांतों के लेयर को नुकसान पहुंचाता है. इसलिए शुगरी ड्रिंक का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.

5. सही तरीके से ब्रश नहीं करना-यदि आप सही तरीके से ब्रश नहीं करेंगे तो भी आपके दांतों में गंदगी जमा होने लगेगी जिससे कई बीमारियां होंगी. दातों को सही से ब्रश करने के लिए ब्रश को उपर-नीचे रगड़े न कि क्षैतिज तरीके से रगड़े. ब्रश न तो ज्यादा सॉफ्ट हो और न ही ज्यादा हार्ड.

6. विटामिन की कमी-हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ए और विटामिन के भी दांतों की तंदुरुस्ती के लिए बहुत जरूरी है. यदि इन विटामिनों की कमी होगी दांतों में कई बीमारियां लगने लगेगी. इसलिए इन विटामिनों की कमी को पूरा करने के लिए सीजनल हरी सब्जियां और फ्रूट्स का नियमित सेवन करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें-30 प्लस महिलाएं रोज पीएं केसर-किशमिश का पानी, सभी तरह की थकान से मिलेगा राहत, ब्यूटी में भी आएगा निखार

इसे भी पढ़ें-भूलकर भी घर के आसपास न लगाएं ये 6 पौधे, चुंबक की तरह खिंचे चले आते हैं सांप

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *