आज से फिर एक्टिव होगा मानसून, क्‍या दिल्‍ली-NCR सहित बिहार-UP में होगी बारिश?

नई दिल्‍ली. देश का उत्‍तरी, मध्‍य और पश्चिमी हिस्‍सा इस वक्‍त गर्मी और उमस से दो चार है. मौसम विभाग की मानें तो आज दो सितंबर से मानसून एक बार फिर देश में सक्रिय होने जा रहा है. हालांकि इसका फायदा क्‍या आज लोगों को मिलेगा या उन्‍हें अभी और इंतजार करना होगा. चलिए हम आपको इसके बारे में बताते हैं. दरअसल, मौसम विभाग का कहना है कि दिल्‍ली-एनसीआर सहित उत्‍तर भारत में शनिवार-रविवार को तेज हवाएं चल सकती है. बारिश के लिए उन्‍हें अभी एक दो दिन इंतजार करना पड़ सकता है. कुछ ऐसी ही स्थिति मध्‍य और पश्चिमी भारत की भी है. इक्‍का-दुक्‍का स्‍थानों पर बारिश से इनकार भी नहीं किया जा सकता है.

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून ट्रफ हिमालय की तलहटी के करीब है. बताया गया कि एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वोत्तर और पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के करीब है. यह भारत के मध्य-क्षोभमंडल में फैला है. ऐसे ही निचले क्षोभमंडल पर पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर भी एक चक्रवाती परिसंचरण बनी हुई है. इन गतिविधियों के चलते जल्‍द पूर्वी और मध्‍य क्षेत्रों में बारिश हो सकती है.

कैसा रहेगा उत्‍तर भारत का मौसम?
मौसम विभाग की मानें तो हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड के कुछ क्षेत्रों में आज बारिश हो सकती है. वहीं, पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर-प्रदेश व राजस्‍थान के लोगों को बारिश के लिए एक-दो दिन और इंतजार करना पड़ सकता है. बताया गया कि मानसून आज से देश में एक बार फिर एक्टिव हो गया है. जल्‍द लोगों को यहां गर्मी से राहत मिलने की उम्‍मीद है.

कहां होगी आज बारिश?
मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक के आंतरिक हिस्‍सें में हल्‍की बारिश हो सकती है. बेंगलुररु में भी आज करीब तीन सप्‍ताह के लंबे इंतजार के बाद बारिश की संभावना है. उधर, नॉर्थ-ईस्‍ट के राज्‍य मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में आज हल्‍की से मध्‍यम बारिश हो सकती है. यहां कुछ हिस्‍सों में तेज बारिश की आशंका भी जताई गई है. इसके अलावा मध्य महाराष्ट्र, ओडिशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश में कुछ चुनिन्‍दा स्‍थानों पर आज हल्की बारिश संभव है.

Tags: Weather forecast, Weather Update

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *