आज साल की पहली दिवाली, MP के इस पटाखा मार्केट में एक करोड़ का कारोबार!

विनय अग्रिहोत्री/ भोपाल. देश में 10 नवंबर 2023 को दिवाली का त्योहार मनाया गया था. अब 74 दिन बाद 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है. पूरा देश एक बार फिर से साल की पहली दिवाली मना रहा है.  22 जनवरी को एक बार फिर दिवाली मनाने की तैयारी हो रही है जोरो शोरो से लोग राम मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा से खुश है. अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है. राम मंदिर ट्रस्ट ने लोगों से राम दिवाली मनाने की अपील की है. इसके लिए दीयों, केसरिया ध्वज, तोरण और पटाखों का बाजार सज गया है. फूल, इलेक्ट्रॉनिक्स और लाइटिंग कारोबारियों में भी उत्साह है. राजधानी भोपाल के बैरागढ़ में केसरिया ध्वज तोरण पटाखों के लिए बाजार में लोग पूरे शहर भर से आ रहे हैं.

लोकल 18 से बात करते हुए कारोबारियों ने कहा कि ये पहला मौका है, जब बिना दशहरा-दीपावली के ही एडवांस ऑर्डर आए हैं. जिलों में प्रशासन ने पटाखा दुकानों के लिए अस्थाई लाइसेंस दिए हैं. यहां पर 60 रुपए से लेकर पटाखे तकरीबन 15000 रुपए तक के पटाखे आसानी से मिल जाते हैं. यहां पर लोगों ने 15 दिन पहले ही एडवांस बुकिंग करा चुके हैं.

एक हजार से 10 हजार तक के पटाखें 
पटाखा व्यापारियों के अनुसार पिछले 15 दिन से बाजार में पटाखों की मांग शुरू हो गई थी. चार दिन से तो बाजार में मल्टीशाट पटाखों की मांग बढ़ गई है. एक हजार से लेकर 10 हजार तक के पटाखों की लड़ भी श्रद्धालुओं ने खरीदी है. कुछ मल्टीशाट आसमान में बारिश सा नजारा पेश करते हैं. पटाखे से निकलती चिंगारी धीरे-धीरे नीचे आती है, ऐसा लगता है वर्षा हो रही है. अनार की मांग भी अच्छी रही. निजी स्तर पर लोगों ने कई प्रकार के ग्रीन अनार खरीदे हैं. दीपावली पर मल्टीशाट इंद्रधनुष पटाखे भी खूक बिक रहे है.

22 जनवरी को 1 करोड़ का कारोबार
भोपाल में सबसे बड़ा थोक पटाखा बाजार बैरागढ़ में है. दीवाली के मौके पर पूरे शहर में करीब 900 दुकानें लगती हैं. वहीं, बैरागढ़ में 15, करोंद में 2, नर्मदापुरम रोड पर 3 और बैरासिया रोड पर 1 अस्थायी लाइसेंस दुकान है. हर साल दीवाली पर करीब 10 करोड़ का कारोबार होता है. इस बार मिनी दिवाली पर तकरीबन 1 से 2 करोड़ का कारोबार होने की संभावना है.

Tags: Bhopal news, Latest hindi news, Local18, Madhya pradesh news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *